Jhansi: अब तक प्रारंभ नहीं हुई टैंकरों से पेयजल सप्लाई, चुनाव आयोग के आदेश का इंतजार

Jhansi News: पेयजल संकट से निपटने के लिए जलसंस्थान द्वारा टैंकर संचालन की पूरी तैयारी कर ली है। विभाग को 15 अप्रैल से 15 अगस्त तक टैंकरों का संचालन कराया जाना था।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-04-22 04:30 GMT

Drinking water supply Jhansi (photo: social media ) 

Jhansi News: गर्मियों के दिनों में महानगर के 26 वार्डों में टैंकर से पेयजल सप्लाई का काम कब चालू होगा यह तो चुनाव आयोग के आदेश पर निर्भर करता है। लोगों को निर्वाचन आयोग के आदेश का इंतजार है कि कब टैंकर के टेंडर का आदेश आए और लोगों के कंठ की प्यास बुझे ।

प्रशासन ने महानगर में पानी की कमी से नगरवासियों को हो रही परेशानी को देखते हुए चुनाव आयोग को पत्र लिखकर टैंकर से पानी सप्लाई के टेंडर कराने की अनुमति मांगी है, पर अनुमति पत्र अब तक नहीं आया है। ऐसे में झांसी में पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है।

हालांकि, पेयजल संकट से निपटने के लिए जलसंस्थान द्वारा टैंकर संचालन की पूरी तैयारी कर ली है। विभाग को 15 अप्रैल से 15 अगस्त तक टैंकरों का संचालन कराया जाना था। इसमें लगभग चार करोड़ रुपये के खर्च की संभावना है। चुनाव आयोग का आदेश आने के बाद टेंडर खोले जाएंगे। इस प्रक्रिया के पश्चात समस्याग्रस्त वार्डों में टैंकर से पानी की सप्लाई प्रारंभ कर दी जाएगी, जिससे पानी के लिए परेशान लोगों को राहत मिल सकेगी।

रोजाना होगी 20 लाख लीटर पानी की सप्लाई

टैंकरों के माध्यम से 15 अगस्त तक पानी की सप्लाई की जानी है। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता का कहना है कि टेंडर खोले जाने के बाद जिसकी कम राशि की निविदा होगी उसे टेंडर दिया जाएगा। इसके बाद पानी की सप्लाई के काम में लगभग 50 टैंकर लगाए जाएंगे। हर टैंकर अपने निर्धारित क्षेत्र में रोजाना 10 चक्कर लगाएगा। अब यदि पानी की मात्रा की बात करें तो एक टैंकर में 4000 लीटर पानी होता है। ऐसे में 50 टैंकर रोज 10-10 चक्कर लगाएंगे। यानि 500 चक्कर लगाए जाएंगे। जिससे रोजाना 20 लाख लीटर पानी की सप्लाई की जाएगी। फिलहाल तो जहां एक ओर प्यासे वार्डवासी टैंडर चालू होने का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं जल संस्थान के अधिकारी भी चुनाव आयोग के आदेश के इंतजार में बैठे हुए हैं।

3 लाख 39 हजार लोगों के समक्ष पेयजल संकट

महानगर में पानी की कमी वाले 26 वार्डों की जनसंख्या तीन लाख 39 हजार है। इनमें करगुवां जी, पिछोर, गुमनावारा, महाराणा प्रताप नगर, वकील कॉलोनी, राजपूत कॉलोनी, वीरांगना नगर, मयूर विहार कॉलोनी, सराय मोहल्ला, सिल्बर्टगंज, डडियापुरा, मद्रासी कॉलोनी, सत्यम कॉलोनी, भगवंतपुरा, कोछाभांवर, सिमरधा, गरियागांव, पाल कॉलोनी, सिद्धेश्वर नगर, अलीगोल, मेवातीपुरा, बाहर उन्नाव गेट, सीपरी बाजार क्षेत्र के मसीहा गंज हैं। टैंकर से इन्ही क्षेत्रों में पेयजल की सप्लाई की जानी है। चुनाव आयोग का पत्र फिलहाल अब तक न आने से पैदा हो रही समस्या के निराकरण के लिए जल संस्थान द्वारा फिलहाल 9 ट्रैक्टर लगाए हैं। यह ट्रैक्टर 45 बिंदुओं पर पानी की सप्लाई कर रहे हैं। इससे लोगों को थोड़ी बहुत राहत पहुंच रही है।

अधिशासी अभियंता, जल संस्थान संजीव कुमार का कहना है की हमें अब तक चुनाव आयोग का आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। आदेश मिलते ही टेंडर प्रक्रिया पूर्ण करके टैंकर से पानी सप्लाई प्रारंभ कर दी जाएगी।

Tags:    

Similar News