सिपाही भर्ती परीक्षाः अभ्यर्थी बोले-परीक्षा केंद्रों के भीतर भी हो रही है कड़ी निगरानी, सख्ती से हुई तलाशी

Jhansi News: अभ्यर्थियों ने कहा कि इस बार परीक्षा केंद्रों के अंदर भी कड़ी निगरानी की जा रही है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले उनकी तलाशी भी सख्ती से हुई। साथ ही एडमिट कार्ड का मिलान करते हुए आईडी से फोटो का भी मिलान किया गया है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-08-23 17:03 GMT

सिपाही भर्ती परीक्षाः अभ्यर्थी बोले-परीक्षा केंद्रों के भीतर भी हो रही है कड़ी निगरानी, सख्ती से हुई तलाशी: Photo- Newstrack

Jhansi News: उत्तर प्रदेश के जनपद झांसी में यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शुक्रवार को आयोजित परीक्षा की पहली व दूसरी पाली के बाद अभ्यर्थियों ने कहा कि इस बार परीक्षा केंद्रों के अंदर भी कड़ी निगरानी की जा रही है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले उनकी तलाशी भी सख्ती से हुई। साथ ही एडमिट कार्ड का मिलान करते हुए आईडी से फोटो का भी मिलान किया गया है।

नगर में उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा के पुनः आयोजन दिनांक 23, 24, 25, एवं 30, 31 अगस्त 2024 को 27 परीक्षा केंद्रों पर संपादित होगी। झांसी के 27 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। इसके लिए पहले पाली के लिए 11424 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिसमें 6651 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में 4773 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। दूसरी पाली में 11424 में से 4857 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 6567 अनुपस्थित रहे हैं। इस दौरान प्रशासन परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए पूरी तरह सक्रिय नजर आया। वहीं, पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी खुद परीक्षा केंद्रों में परीक्षा और सुरक्षा की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी परीक्षा में गड़बड़ी में लिप्त होगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा के सकुशल निर्विघ्न और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी अविनाश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने क्रिश्चियन इंटर कॉलेज, सूरज प्रसाद बालिका इंटर कॉलेज, महारानी लक्ष्मी बाई महिला महाविद्यालय एवं बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्रों का सत्यापन किया और प्रधानाचार्य कक्ष में बने कमांड कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए उन्होंने मौके पर कक्षाओं में लगे सीसीटीवी कैमरे से कक्ष में परीक्षा दे रहे छात्र छात्राओं को भी देखा तथा मिनट 2 मिनट रिकॉर्डिंग की जानकारी ली।


क्या बोले अफसर

जनपद में 27 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा दिनांक 23 अगस्त 2024 को दो पालियों में पूर्वाह्न 10 से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपरान्ह 03 बजे से 05 बजे तक आयोजित हुयी। परीक्षा नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम और द्वितीय पाली में क्रमशः 11424 एवं 11424 परीक्षार्थियों को परीक्षा हेतु बैठना था। प्रथम पाली में 4773 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 6651 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए। इसी प्रकार द्वितीय पाली में 4857 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 6567 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

मुफ्त रोडवेज यात्रा

पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को योगी सरकार ने रोडवेज बस में मुफ्त सफर की सुविधा प्रदान की है। हमीरपुर जिले से परीक्षा देने झांसी पहुंचे अभिषेक कुमार ने बताया कि वे यूपी रोडवेज की बस से यहां आए हैं। उन्हें बस के किराए का भुगतान नहीं करना पड़ा। पुलिस भर्ती के लिए रोडवेज बस से सफर कर झांसी आये अभ्यर्थी महेंद्र ने बताया कि रोडवेज बस से निशुल्क यात्रा की सुविधा से अभ्यर्थियों को काफी राहत मिली है।



अभ्यर्थियों के लिए हेल्पडेस्क

अभ्यर्थियों के लिए बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर बनाये हेल्प डेस्क अभ्यर्थियों की मदद के लिए लगातार क्रियाशील रहे। जिलाधिकारी अवनीश कुमार, एसएसपी राजेश एस समेत अन्य प्रशासनिक अफसर भी निरन्तर भ्रमण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे।

हमीरपुर से झांसी परीक्षा देने आई मनीषा पांडेय ने बताया कि पिछली बार के मुकाबले इस बार गणित औऱ हिंदी सामान्य थी, जबकि जनरल स्टडीज और रीजनिंग थोड़ी कठिन थी। बांदा से परीक्षा देने आए मनोज कुमार ने बताया कि जीके के सवाल कठिन थे। जिसने भी रेगुलर पढ़ाई नहीं की होगी उसको बहुत ज्यादा दिक्कत हुई होगी। मनोज ने गणित के भी कुछ सवाल कठिन बताए।

एग्जाम सेंटर्स की हो रही लाइव मॉनिटरिंग

पुलिस सिपाही भर्ती में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर एक कंट्रोल रुम हैं। जिले के सभी कंट्रोल रुम को जिला स्तर के मुख्य जिला कंट्रोल रुम से जोड़ा गया है। सभी जिलों के कंट्रोल रुम पर स्टेट कंट्रोल रुम से नजर रखी जा रही है।

एग्जाम सेंटर्स पर कैंडिडेट्स की पहचान कर रहा AI

परीक्षा में डमी कैंडिडेट्स की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद ली जा रही है। कैंडिडेट्स के फोटो को AI से क्रॉस चेक किए। यही नहीं पुराने फोटो को आधार के फोटो से मिलाया जा रहा है ताकि कोई ये ना कहे कि आधार पर छपी तस्वरी पुरानी है। ब्लूट्रथ डिवाइज पकड़ने के लिए भी अलग से चेकिंग हो रही है।

नए कानून के तहत होगी कार्रवाई

परीक्षा में नकल करना या कराने वाले के खिलाफ नए कानून के तहत कार्रवाई होगी। यूपी सरकार यूपी सार्वजनिक परीक्षा अध्यादेश परीक्षा अध्यादेश 2024 लेकर आई है। इसके तहत पेपर लीक में दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास तक और एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Tags:    

Similar News