कोरोना वायरस: कन्नौज में मिला संक्रमित युवक, गाँव से एक किमी का दायरा सील

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के मिलने की पुष्टि होते ही जगह-जगह चर्चाओं का दौर तेज हो गया है। उधर, गांव को सील कर दिया गया है। बाहरी व्यक्तियों के...

Update: 2020-04-11 14:06 GMT

कन्नौज: यूपी के कन्नौज जिले के तहसील तिर्वा क्षेत्र के जिस बदलेपुर्वा गांव में कोरोना पॉजिटिव केस मिला है, उस ग्राम पंचायत में कुल सात मजरे हैं। कहा जा रहा है कि एक किमी के दायरे में पांच मजरे आएंगे, जहां पर कई लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। 10 अप्रैल को जिले में पहले कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के मिलने की पुष्टि होते ही जगह-जगह चर्चाओं का दौर तेज हो गया है। उधर, गांव को सील कर दिया गया है। बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। डीएम व एसपी ने गांव जाकर जरूरी सुविधाएं शुरू करने को कहा।

ये भी पढ़ें: नौकरी वालों की बल्ले-बल्ले: मिला 4800 करोड़ का राहत पैकेज, सरकार ने लिया फैसला

मास्क व ग्लव्स लेकर पहुंचे सचिव

तहसील तिर्वा के ब्लॉक उमर्दा क्षेत्र में आने वाले चंदौली के मजरा बदलेपुर्वा में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से लोग परेशान हो गए हैं। अब तक वैश्विक महामारी से सुरक्षित कही जाने वाली इत्रनगरी के दावे टूट गए। शनिवार को गांव में मास्क व ग्लव्स लेकर पहुंचे ग्राम पंचायत सचिव अजय पाल ने बताया कि गांव सील हो चुका है। पुलिस तैनात है, इसलिए बदलपुर्वा में नहीं जा सके। बाहर से ही सफाईकर्मियों को फोन कर दिया, क्योंकि सेनेटाइज और सफाई पर ध्यान ज्यादा दिया जाएगा। गांव के बाहर ही पुलिसकर्मियों को ग्लव्स व मास्क देकर वापस आ गए।

 

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से मृत्यु होने पर राज्य सरकार के कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का मुआवजा: सीएम योगी

उधर, प्रधान मीना देवी के प्रतिनिधि करन सिंह ने बताया कि गांव में दो जगह दक्षिण व उत्तर साइड में पुलिस तैनात है। इसमें पंचायत घर व मंदिर का स्थान चुना गया है। गांव के किसान खेत आदि में काम कर रहे हैं, लेकिन बाहर व्यक्ति के घुसने पर मनाही है। शनिवार को डीएम राकेश मिश्र व एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह गांव आए थे। कह गए जो एक व्यक्ति गांव में सब्जी लाना चाहे तैयार कर लिया जाए, उसका पास जारी कर दिया जाएगा। एसओ ठठिया से भी परचून आदि के सामन के लिए मोबाइल नंबर व नाम पता कर पास जारी करने के निर्देश हुए हैं। सुबह दमकल व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चार गांव को सनेटाइज भी किया। गाड़ी के सहयोग से प्रेशर से छिडकाव किया गया।

ये भी पढ़ें: लगातार एक्शन में योगी इस विभाग ने किया ऐसा काम हो रही वाहवाही

क्या बोले ग्राम पंचायत सचिव

ग्राम पंचायत सचिव अजय पाल ने बताया कि बदलेपुर्वा मजरा ग्राम सभा चंदौली में आता है। जो एरिया सील हुआ है, एक किमी एरिया में पांच मजरे आते हैं। वैसे सात मजरे चंदौली ग्रामसभा में हैं। इसमें चंदौली के अलावा बदलेपुर्वा, केहरीपुर्वा, कन्हईपुर्वा, मझपुर्वा, किस्सापुर्वा व उमगरा शामिल हैं। मझपुर्वा व कन्हईपुर्वा की गांव से दूर हैं, बाकी के पांच मजरे एक किमी के दायरे हैं।

 

सैकड़ों की है गांव में आबादी

प्रधान प्रतिनिधि करन सिंह की माने तो शनिवार को आशा ने गांव का सर्वे किया है। इसमें बदलेपुर्वा में 516, मझपुर्वा में 600, कन्हईपुर्वा में 560, केहरीपुर्वा में 300 व चंदौली में करीब 1000 लोग रहते हैं। सभी को घर पर रहने की सलाह दी गई है। कहा जा रहा है कि इन लोगों के सैंपल लेकर जांच होगी।

रिपोर्ट- अजय मिश्रा

ये भी पढ़ें: बच गया भारत: खतरे में होती 2 लाख जाने, स्थिति होती भयावह

Tags:    

Similar News