Kannauj News: बीएसए ने बताए ऑनलाइन हाजिरी के लाभ, विरोध करने पर होगी कार्यवाही

Kannauj News: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप कुमार ने डिजिटल हाजिरी की खूबियां बताई हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि 17 तारीख के बाद विरोध करने पर कार्रवाई होगी।

Update: 2024-07-09 06:51 GMT

बीएसए संदीप कुमार। (Pic: Newstrack)

Kannauj News: शासन के निर्देश पर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापक व अध्यापिकाओं को ऑनलाइन उपस्थिति देना अब अनिवार्य हो गया है। लेकिन पहले ही दिन यह देखा गया है कि कई विद्यालयों के शिक्षकों ने विद्यालय में ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं कराई और काली पट्टी बांधकर विरोध भी किया। जबकि शिक्षा विभाग ने इसकी पूरी तैयारी करते हुए सभी विद्यालयों मे ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराए जाने के लिए टेबलेट भी दिए हैं।

बीएसए ने बताई खूबी

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि डिजिटल हाजिरी के लिए 1006 प्राथमिक विद्यालयों में और 194 कम्पोजीट विद्यालयों में टेबलेट का वितरण किया है। टोटल 2291 टेबलेट हैं जिससे डिजिटल हाजिरी लगाई जाएगी। इससे बहुत सारे लाभ होंगे, बहुत सारी चीजें आसान हो जाएंगी। जैसे हम लोग पहले मैनुअल में भेजते थे, डाक जाती थी अब सीधे ऑनलाइन जाएगा और हमारे पास एक डाटा होगा। हम डाटाबेस पर काम कर पाएंगे। अनुशासनहीनता भी ठीक होगी। शिक्षक के लिए भी अच्छा होगा कि उनको बहुत सारा पेपर वर्क नहीं करना होगा। फिलहाल 15 तारीख तक आधे घंटे तक की छूट दी गयी है। वैसे 17 तारीख से सख्ती से यह लागू होगा। फिर अगर लापरवाही होती है तो इसमें नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। 

शिक्षक कर रहे हैं ऑनलाइन हाजिरी का विरोध

आपको बताते चलें कि शासन ने पढ़ाई को पारदर्शी बनाने व शिक्षकों को समय से विद्यालय पहुंचने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में टैबलेट व सिम वितरित कर अध्यापकों के आने व जाने पर टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन हाजिरी लगाने के लिए निर्देश दिए थे। पहले दिन विकासखंड के कुल 181 विद्यालय जिसमें 130 प्राथमिक विद्यालय, 28 उच्च प्राथमिक विद्यालय व कंपोजिट विद्यालयों में तैनात लगभग 735 अध्यापक व अध्यापिकाओं ने संगठन के आव्हान पर शासन के निर्देशों को मानने से इनकार कर दिया। सभी अध्यापक व अध्यापिकाओं ने अपने-अपने विद्यालय में काली पट्टी बांधकर ऑनलाइन हाजिरी का विरोध भी किया। जबकि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जिले के सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में टैबलेट व सिम वितरित कर ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करवाने को लेकर निर्देश दिए गए थे। हालांकि अभी शिक्षकों के विरोध को नजर अंदाज कर दिया जा रहा है क्योंकि 15 तारीख तक इसपर छूट दी गयी है। 

Tags:    

Similar News