Kannauj News: आषाढ़ी पूर्णिमा को लेकर DM-SP पहुंचे गंगाघाट‚ गुरु पूर्णिमा को लेकर प्रशासन अलर्ट

Kannauj News: पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने बताया कि गुरु पूर्णिमा का पर्व है, जिसमें बड़ी मात्रा में यहां पर श्रद्धालुगण आते है‚ स्नान करते है। लगभग एक लाख की भीड़ एकत्रित होती है।

Update: 2024-07-20 06:08 GMT

Kannauj News (Photo: Newstrack)

Kannauj News: कन्नौज जिले में अषाढ़ी पूर्णिमा और गुरु पूर्णिमा का पर्व होने के चलते गंगा स्नान को आने वाले स्नानार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीएम और एसपी ने अधिकारियों के साथ गंगा जी के तट पर पहुंचकर निरीक्षण किया। संबंधित अधिकारियों और पुलिस को बेहतर व्यवस्था बनाने के निर्देश भी दिये गये। जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल और एसपी अमित कुमार आनंद गुरु पूर्णिमा और अषाढ़ी पूर्णिमा का पर्व होने के कारण गंगा तट पर व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे थे।

अषाढ़ी पूर्णिमा और गुरु पूर्णिमा का पर्व होने के कारण महादेवी गंगा घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ गंगा स्नान करेगी। यहां मेले का भी आयोजन किया गया है। किसी प्रकार की अव्यवस्था ना फैलने पाये इसको लेकर अधिकारियों ने यहां पहुंचकर मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। श्रद्धालुओं की भीड़ के आने जाने के लिये जालीदार बैरिकेडिंग के अलावा सीसीटीवी कैमरे, वाहन पार्किंग, गोताखोरों की टीम, संबंधित पुलिसकर्मियों की तैनाती आदि बिंदुओं पर उपरोक्त अधिकारियों ने रणनीति तैयार की।


गंगा स्नान के दौरान पिछली बार सबसे अधिक समस्या बड़ी संख्या में वाहनों के आने जाने पर जाम के कारण हुई थी। इस बार हालत ना बिगड़े इसलिये व्यवस्था को बेहतर करने के निर्देश भी दिये गये। किसी भी अनहोनी घटना से निपटने को गंगा तट पर पुलिस और गोताखोरों की टीमें तैनात हैं जो किसी भी समय तत्काल राहत और बचाव कार्य में जुटेंगी। पर्व को लेकर व्यापक पुलिस बल की व्यवस्था किये जाने की बात निरीक्षण के दौरान एसपी ने कही। वहीं, एसपी के साथ में मौजूद डीएम ने गंगा स्नान को आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इस पर व्यवस्थाओं को लेकर तैयारियों के बारे में निर्देश मातहतों को जारी किये। निरीक्षण के दौरान जिला स्तरीय अधिकारी और पुलिस बल मौजूद रहा।


गुरु पूर्णिमा के अलावा सावन मास में भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा का किया गया प्रबंध

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने बताया कि गुरु पूर्णिमा का पर्व है, जिसमें बड़ी मात्रा में यहां पर श्रद्धालुगण आते है‚ स्नान करते है। लगभग एक लाख की भीड़ एकत्रित होती है। इसके अलावा फिर सावन मास शुरू हो रहा है, प्रत्येक सोमवार को भी यहां पर अत्यधिक भीड़ होगी। इसके दृष्टिगत यहां का भ्रमण किया गया है। यहां की व्यवस्थाओं को देखा गया है और आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं। हम लोगों ने प्रॉपर ड्यूटी डिप्लायमेंट किया है, जिसमें सभी इंपोर्टेंट चौराहे और एक जगह है, जिसमें हमारा पुलिस फोर्स और इसके आलावा ड्रोन से भी निगरानी की जायेगी। पीआरबी का डिप्लाइमेंट इस प्रकार से किया है कि कोई भी अगर इवेंट आता है तो उसे त्वरित रूप से अटेंट किया जा सके। किसी भी श्रद्धालुगण को किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम न आये, इसके हिसाब से हम लोगों ने व्यवस्थाएं बनाई है‚ ताकि सभी हर्षोल्लास के साथ जो आगामी त्योहार है मना सके।


गंगा स्नान के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने बताया कि गंगा स्नान के लिए जो लोग आएंगे यहां पर हम लोगों ने घाट पर प्रॉपर बैरिकेडिंग कराई है। यहां पर जो स्थानीय गोताखोर है उनके भी हम यहां पर सहयोग में रहेंगे। इसके अलावा पीएसी की एक प्लाटून यहां पर डिप्लॉयड है, ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से हम लोग उसको अटेंड कर सके। इसके अलावा जनपद में दो प्लाटून पीएसी अलग से डिप्लायमेंट किया गया है और करीब पांच सौ पुलिसकर्मी ड्यूटीरत रहेंगे। जो सभी त्योहारों को सकुशल सम्पन्न करायेंगे। यहां पर जो स्थानीय गोताखोर है‚ उनका सहयोग ले रहे है। अगर कोई प्रकरण आता है तो उनका सहयोग लेकर निस्तारित कर दें। इसके अलावा एक प्लाटून पीएसी का यहां पर डिप्लॉयड है। कोई भी आकस्मिक स्थिति में रेस्क्यू करने के लिए यहां पर उपलब्ध है।

Tags:    

Similar News