Kannauj News: काकोरी ट्रेन एक्शन और हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक

Kannauj News: जिलाधिकारी ने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक सभी सरकारी व गैर सरकारी भवनों पर और ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरीय क्षेत्र में घर-घर तिरंगा फहराया जाये। झण्डा फहराते समय सदैव केसरिया रंग की पट्टी झण्डे के ऊपर की तरफ होनी चाहिये।

Update: 2024-08-06 13:58 GMT

Kannauj News (Pic: Newstrack)

Kannauj News: कन्नौज जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में 15 अगस्त काकोरी ट्रेन एक्शन और हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक सभी सरकारी व गैर सरकारी भवनों पर और ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरीय क्षेत्र में घर-घर तिरंगा फहराया जाये। झण्डा फहराते समय सदैव केसरिया रंग की पट्टी झण्डे के ऊपर की तरफ होनी चाहिये। झण्डा आधा झुका, फटा या कटा नही होना चाहिये इस पर विशेष ध्यान दिया जाये। निजी आवासो एवं प्रतिष्ठानों पर लगाये जाने वाले झण्डे को उक्त समयावधि के उपरान्त आदर भाव के साथ उतार कर सुरक्षित रखा जाये।

उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका और जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि फील्ड में तैनात कर्मचारियो के साथ मीटिंग करें, क्षेत्रवार वार्ड वाइज कर्मियों की ड्यूटी तैनात कर ग्रामीण क्षेत्र, नगरीय क्षेत्र और स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े समस्त स्थलों की साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि विगत वर्ष में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत लोगों ने राष्ट्रीय ध्वज का पूर्ण रुप से सम्मान रखते हुये अपने पास सुरक्षित रखा है, जिन घरों में झण्डा न हो उन घरों में दिनांक 11 अगस्त 2024 तक प्रत्येक दशा में पहुंचा दिया जाये।

डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि समस्त शिक्षण संस्थानों में झंण्डा रोहण कर हर घर तिरंगा से संबंधित कार्यक्रमो/प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाये। कहा कि राशन की दुकानों/पेट्रोल पम्पों/घरेलू गैस विक्रय केन्द्रो/ग्राम पंचायत भवनों/तहसील/विकास खण्ड कार्यालयों/आंगनबाडी केन्द्रो आदि कोई भी स्थल छूटना नही चाहिये, हर जगह झण्डा फहराया जाये। कहा कि सेल्फी/रील्स/वीडियो/झण्डे के साथ फोटो अथवा देश भक्ति/झण्डागीत के साथ वीडियो अभियान से जुड़ी वेबसाइट harghartiranga.com पर अपलोड करने हेतु लोगो को प्रेरित किया जाये। आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगणो को आमंत्रित किया जाये।

उन्होने कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं में काकोरी ट्रेन एक्शन अत्यंत महत्वपूर्ण है। 09 अगस्त 2024 से काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारम्भ हो रहा है। क्रातिकारियों के सम्मान में इसे सम्पूर्ण प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के साथ वर्ष-पर्यन्त मनाया जाना है। जनपद में भी काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी महोत्सव को धूमधाम से मनाया जाये। विद्यालयों में ओपेन माइक प्रतियोगिता, का्रंतिकारियों पर आधारित आनलाइन किज प्रतियोगिता, इस घटना से जुड़ी हुयी कवितायें एवं कहानी लेखन प्रतियोगितायें की जाये। इसके साथ ही काकोरी के शहीदों की याद में शहीद स्मृति वाटिका तैयार की जाये, बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राम कृपाल चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 विनोद कुमार, जिला विकास अधिकारी नरेन्द्र देव द्विवेदी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News