Kannauj News: शारदीय नवरात्रि का पहला दिन, मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

Kannauj News: जिले के सिद्धपीठ माँ भद्रकाली और फूलमती मंदिर में शारदीय नवरात्रि के पहले ही दिन श्रद्धालु भारी मात्रा में देवी की आराधना के लिए एकत्रित हुए हैं।

Update:2024-10-03 14:36 IST

कन्नौज में मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़ (न्यूजट्रैक)

Kannauj News: शारदीय नवरात्रि आज से प्रारंभ हो गई है। आज नवरात्र के पहले दिन कन्नौज जनपद में सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है। नौ दिन तक लगातार भक्त देवी की आराधना करते दिखेंगे तो वही मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ेगी। श्रद्धालु सुबह से ही देवी मंदिरों में पूजा-पाठ करने पहुंचे। ‘जय माता दी’ के गगनचुंबी जयकारों से पूरा वातावरण गूंजायमान हो रहा है। शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा का स्वरूप देवी शैलपुत्री की पूजा की पूजा की जा रही है।

आपको बताते चलें कि कन्नौज जिले में भर में आज शारदीय नवरात्रि के पहले दिन देवी शक्ति पीठ मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है। जिले के सिद्धपीठ माँ भद्रकाली और फूलमती मंदिर में शारदीय नवरात्रि के पहले ही दिन श्रद्धालु भारी मात्रा में देवी की आराधना के लिए एकत्रित हुए हैं। मंदिर में सुबह आरती की गई। जिसके पश्चात प्रसाद वितरण किया गया। नवरात्र में नौ दिन तक देवी के अलग- अलग स्वरूप की पूजा की जाती है।

गुरुवार को शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मां भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की आराधना की जा रही है। मां शैलपुत्री की आराधना से जीवन में सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है। मां शैलपुत्री को प्रकृति और ऊर्जा की अधिष्ठात्री माना जाता है। देवी शैलपुत्री की साधना भक्तों को आध्यात्मिक उन्नति प्रदान करती है। शारदीय नवरात्रि के त्योहार की शुरुआत के साथ ही मंदिरों में देवी दुर्गा की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित नौ दिवसीय त्योहार के पहले दिन को मनाने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने के लिए भक्तों को कतारों में खड़े देखा गया। भक्त अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए देवी माँ की आराधना में लगे हुए हैं। नवरात्रि में नौ दिनों तक मंदिरों में भक्तों की भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

Tags:    

Similar News