Kannauj News: प्रेम परवान चढ़ा तो चार बच्चों की मां से मंदिर में रचा लिया गंधर्व विवाह

Kannauj News: प्रेम इस कदर परवान चढ़ा कि, गैर जाति के होने के बाद भी दोनों प्रेमियों ने एक दूसरे का दामन थामे हुए जिले के तिर्वा नगर के एक देवी सिद्धपीठ में गंधर्व विवाह भी रचा लिया

Update: 2024-06-07 09:49 GMT

Kannauj News

Kannauj News: कन्नौज जिले के थाना ठठिया के एक गांव की मुस्लिम लड़की और दूसरे गांव के हिंदू लड़के का प्रेम परवान चढ़ गया । इस मामले मे करीब 13 साल पहले एक मुस्लिम घराने में ब्याही और शादी के बाद 4 बच्चों की मां पर जब निकट के ही एक गांव के हिंदू युवक का दिल आ गया तो प्रेम प्रसंग का सिलसिला दोनों के मध्य हिलोरें लेने लगा। बीते 3 सालों में दोनों प्रेमी प्रेमिका की दूरियां नजदीकियों में बदलती चली गईं और दोनों एक दूसरे के साथ जीने मरने की कसमें तक खा बैठे। आखिर प्रेम इस कदर परवान चढ़ा कि, गैर जाति के होने के बाद भी दोनों प्रेमियों ने एक दूसरे का दामन थामे हुए जिले के तिर्वा नगर के एक देवी सिद्धपीठ में गंधर्व विवाह भी रचा लिया।

प्रेमिका के पहले पति से चार बच्चे जिनमें दो लड़के और दो लड़कियां होने के बाद भी मोहब्बत की दुनियां में तैर रहे प्रेमी युवक को इस बात से भी कोई फर्क नहीं पड़ा, और दोनों ने लंबे समय तक एक दूसरे का साथ निभाया। प्रेमिका अपने पहले पति के बाहर काम करने के कारण कहीं अपने बच्चों की खातिर यहां रहती तो कहीं प्रेमी के घर भी आती जाती। प्रेमी के घर वालों को भी इस बात से एक लम्बे समय तक फर्क नहीं पड़ा।  रोचक मामले में बंदिशों और विवादित पहलू का दौर तब पैदा हो गया, जब प्रेमी के घर वालों के मन में लालच, और हिस्से की बात सामने आने लगी।  इसके बाद तो साथ जीने मरने की कसमें खाने वाले प्रेमी ने भी जैसे अपनी प्रेमिका से ऐसे मुंह मोड़ लिया, जैसे वह उसको जनता तक नहीं। इतना ही नहीं, किसी प्रकार की कानूनी कार्यवाही करने पर उसको और उसके बच्चों सहित पति को मार देने की धमकी तक दे डाली। आखिर एक लंबे समय तक प्रेम का रिश्ता निभाने वाली युवती अब अपनी और बच्चों की जान बचाने को न्याय के लिये पुलिस की शरण में पहुंची है।

परिवार को भी लंबे समय तक गैर जाति के रिश्ते से कोई शिकायत नहीं हुई

बताते चलें कि थाना ठठिया क्षेत्र के फुलवारी मौजा के आनंदीपुरवा शाहपुर निवासी मो. मोवीन की शादी राविया बेगम से करीब 13 साल पहले हुई थी। शादी के बाद राविया के चर बच्चे भी हुए, जिनमें दो लड़के और दो लड़कियां हैं। शौहर के बाहर काम करने के कारण राविया बच्चों के साथ ही खुश रहती थी। लेकिन उसको क्या पता था कि उसकी जिंदगी में कोई और है जो आने वाला है और वो भी किसी अन्य जाति और धर्म का। बीते साल 2021 में आखिर मोबाइल पर फेसबुक और बातचीत से दोनों की शुरुआत हुई। धीरे- धीरे दोनों में प्यार, इश्क, मोहब्बत, परवन चढ़ा तो राविया का पारिवारिक सच जानने के बाद भी निकट के थाना ठठिया के ही मौजा सांडा के गांव सरहठी निवासी कपिल नाम का युवक राविया के और करीब आ गया। दोनों ने साथ जीने मरने की कसमें और वादे करते हुए कुछ समय पूर्व तिर्वा के एक देवी मंदिर में गंधर्व विवाह भी रचा लिया। दोनों के बीच इतना प्यार हो गया कि कहीं राविया अपने पहले पति के घर बच्चों की खातिर रहने चली जाती तो कपिल उसको खुद बाइक से छोड़ने जाता और अपने घर ले आता था। कपिल के परिवार को भी एक लंबे समय तक इस गैर जाति के रिश्ते से कोई शिकायत नहीं हुई, और राविया का कपिल के घर आने जाना बन रहा। मामले में नए मोड़ तब आया और परवान चढ़ा प्रेम तब बेड़ियां बनने के साथ ही विवादित हो गया जब मामला पैसों और हिस्से पर आ गया।

 शुरू हुआ प्रेम के रिश्तों में दरार का दौर

जानकारी करने पर पता चला कि जिस दूध डेरी में कपिल काम करता था, उसमें उसका नाम नहीं आ रहा था। अचानक प्लान बना और कपिल ने अपनी प्रेमिका के नाम पर बीते समय पर्ची लकी ड्रा के लिये डाल दी, यह कहकर कि शायद राविया के भाग्य से ही उसका ड्रा निकल आये। किस्मत ने साथ दिया और सपना सच हो गया, राविया के नाम से आखिर लकी ड्रा निकल आया। यहीं से शुरू हुआ प्रेम के रिश्तों में दरार का दौर। कहीं लालच में राविया अपना हिस्सा ना मांग बैठे, अपना अधिकार ना मांग ले, इस बात को सोचकर कपिल के परिजनों ने पहले कपिल और राविया के बिच बंदिशों की दीवार खड़ी कर दी, वहीं कुछ समय पहले कपिल को राविया से मिलने पर भी रोक लगा दी। उधर राविया को जब पता चला कि उसका प्रेमी कपिल और उसके घर वाले उससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो उसने उन लोगों से मिलकर अपनी बात रखनी चाही। लेकिन उसकी किसी ने नहीं सुनी।

 प्रेम मोह में एक लंबे समय तक फंसी रही 

आखिर जब कपिल और उसके घर वालों को जब यह पता चला कि राविया मामले के लेकर कानून की मदद लेने की कोशिश कर रही है तो उसे उसके पति और बच्चों के साथ जान से मार देने तक की धमकियां दी जाने लगीं। आखिर प्रेम मोह में एक लंबे समय तक फंसी रही राविया अपने बच्चों का खयाल करके उनकी और अपनी सुरक्षा को थाना पुलिस की चौखट पर पहुंच गई है। राविया ने अपने मुंह से अपनी आप बीती दास्तान सुनाई तो सुनने वाला हर कोई अचंभित सा था। अब देखना यह है कि पूरे घटना क्रम का आखिर सच है क्या। क्या यह सिर्फ नाटक है, या फिर कपिल और उसके परिजनों को फंसाने की राविया की चाल। या फिर सच में राविया जो चार बच्चों की मां भी है, सच में उसके साथ अन्याय हुआ है। फिलहाल पुरा मामला ठठिया पुलिस के सुपुर्द है। अब आगे क्या होगा, क्या सच है और क्या झूठ, यह तो पुलिस जांच पड़ताल के बाद ही सामने आ सकेगा।

Tags:    

Similar News