Akhilesh Yadav: अखिलेश यादव ने कन्नौज से भरा नामांकन, चाचा का आशीर्वाद 'विजय भव: सर्वदा!

Akhilesh Yadav Nomination: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने गुरुवार को कन्नौज लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

Report :  Snigdha Singh
Update: 2024-04-25 07:05 GMT

Akhilesh Yadav File Nomination (Photo: Social Media)

Loksabha Election 2024: समाजवादी पार्टी एक बार फिर से इतिहास दोहराने जा रही है। सपा का गढ़ माने जाने वाली कन्नौज सीट में एक बार फिर उम्मीदवार का फेर बदल करके सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने खुद ताल ठोंक दी है। इसी कड़ी में गुरुवार को अखिलेश यादव ने कन्नौज से नामांकन भी दाखिल कर दिया है। इस दौरान सपा महासचिव रामगोपाल यादव भी मौजूद रहे। 

मालूम हो कि समाजवादी पार्टी ने पहले इस सीट से तेज प्रताप सिंह को टिकट दिया गया था। लेकिन बुधवार देर शाम पार्टी ने फैसला बदल दिया। अखिलेश ने कन्नौज सीट से स्वयं चुनाव लड़ने का फैसला लिया। मालूम हो कि कन्नौज सीट पर 1998 से 2014 तक लगातार समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा। 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को इस सीट पर करारा झटका लगा था। सपा प्रत्याशी डिंपल यादव को भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने करारी हार दी थी। वहीं, सीट पर अपने वर्चस्व बरकरार रखने के लिए अखिलेश यादव ने नामांकन पत्र भर दिया। अखिलेश के इस फैसले ने न केवल कन्नौज सीट के सभी सियासी समीकरणों को बदल दिया बल्कि अब भाजपा के लिए जीत की राह भी कठिन हो गई है। 

आधा-अधूरा छोड़ दिया काम

सपा प्रमुख अखिलेश यादव नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि कन्नौज को विकास की नई दिशा मिलेगी। भाजपा सरकार में मेडिकल कॉलेज के डिपार्टमेंट बंद कर दिए गए। जिन-जिन प्रोजेक्ट को सपा ने शुरू किया, उसे बंद करवा दिया गया। मैं अभी नामांकन करके आ रहा हूं। पार्टी, नेता, कार्यकर्ता, और सभी की भावनाएं यह थी कि समाजवादी पार्टी की तरफ से मुझे यहां से चुनाव लड़ाया जाए। मैं सभी का आभार व्यक्त करता हूं। मुझे उम्मीद है कि मुझे यहां से आशीर्वाद मिलेगा। वहीं, भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक के 'भारत बनाम पाकिस्तान मैच' वाले बयान पर अखिलेश ने कहा, न वे बॉल फेंक पाएंगे, न बैट घूमा पाएंगे, अगर पहली बॉल पर छक्का न मारा तो हम समाजवादी लोग नहीं हैं। हम 6 की 6 बॉल पर छक्का मारेंगे।

फिर से दोहराया जाएगा इतिहास

अखिलेश यादव ने नामांकन भरने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर करते हुए लिखा कि फिर 'इतिहास दोहराया जाएगा, अब नया भविष्य बनाया जाएगा'। वहीं उन्होंने कुछ पुरानी तस्वीरों को भी साझा किया। 


शिवपाल बोले मिलेगी करारी हार

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के कन्नौज लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करने पर चाचा शिवपाल यादव ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा आज अखिलेश यादव नामांकन दाखिल कर रहे। वह भारी बहुमत से जीतेंगे। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने नामांकन से पहले 20 साल पुरानी एक तस्वीर शेयर की थी, जब उन्होंने पहली बार कन्नौज से लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरा था। इस तस्वीर में उनके साथ जनेश्वर मिश्र और अमर सिंह जैसे दिग्गज नेता दिखाई दे रहे हैं। इस तस्वीर के साथ अखिलेश ने लिखा. 'फिर इतिहास दोहराया जाएगा, अब नया भविष्य बनाया जाएगा। अखिलेश यादव की इसी पोस्ट पर चाचा शिवपाल यादव ने उन्हें जीत का आशीर्वाद दिया। सपा नेता ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, कि 'विजय भव: सर्वदा!

 

सुब्रत पाठक ने भी दाखिल किया नामांकन

कन्नौज से पूर्व सांसद भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने भी नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उन्होंने सपा के राष्ट्रीय महासचिव डॉ रामगोपाल यादव के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि रामगोपाल यादव और उनकी पार्टी सांप्रदायिकता, जातिवाद और परिवारवाद की पाठशाला से निकली है। ये लूट, आतंकवाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले लोग हैं।

Tags:    

Similar News