Kannauj News: एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत मंत्री असीम अरुण ने लगाया पेड़

Kannauj News: डीएन कालेज में कार्यक्रम के दौरान मंत्री असीम अरुण ने कहा कि औषधीय पौधों का हमारे जीवन में काफी अहम रोल है। कोविड काल में इनसे होने वाले लाभ को पूरी दुनिया ने देखा।

Update: 2024-07-20 11:12 GMT

मंत्री ने किया वृक्षारोपण। (Pic: Newstrack)

Kannauj News: पेड़ पौधे मानव जाति के लिए प्रकृति का अनमोल उपहार है। वृक्ष लगाना ही हमारी जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि उनकी देखभाल करना भी हमारा उत्तरदायित्व है। देश के प्रधानमत्री की प्रेरणा से आज कन्नौज सहित पूरे प्रदेश में जनसहभागिता से ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत 36 करोड़ से अधिक वृक्ष लगाये जा रहे हैं। सदर विधायक व मंत्री असीम अरुण ने शनिवार को उमर्दा क्षेत्र में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में बीजेपी जिला अध्यक्ष, वीर सिंह भदौरिया और जिला पंचायत अध्यक्ष प्रिया शाक्य ने इस मौके पर वृक्ष लगाया।

बढ़ते तापमान से रहें सचेत

इस वर्ष देश के कई स्थानों पर तापमान 50 डिग्री से अधिक पहुँच गया था। ये हम सब के लिए खतरे की घंटी है जो प्रकृति के प्रति सचेत होने की चेतावनी दे रहा है। ऐसे में वृक्ष लगा कर धरती के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। इसी क्रम में करीब 30 हेक्टेयर भूमि पर वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम के दौरान मंत्री असीम अरुण ने कहा कि औषधीय पौधों का हमारे जीवन में काफी अहम रोल है। कोविड काल में इनसे होने वाले लाभ को पूरी दुनिया ने देखा। अब कई संस्थान अपने परिसर में औषधीय वाटिका और नक्षत्र वाटिका को विकसित कर रहे हैं। ये पौधे हमारी सेहत के लिए उपयोगी तो हैं ही, साथ में सकारात्मक उर्जा भी प्रदान करते हैं।


रोजगारपरक शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करें

 तिर्वा के डीएन कालेज एंड ए.के. स्कूल में शनिवार को वृक्षारोपण एवं मेधा सम्मान समारोह का आयोजन में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित मंत्री ने कार्यक्रम में शिक्षा के साथ साथ खेल में प्रतिभावान 6 विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इसके साथ ही मुख्य अतिथि द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री असीम अरुण ने कहा कि सरकार बच्चों को स्वावलंबी बनाने के लिए रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। आज शिक्षा के क्षेत्र में पहले से अधिक अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि डीएन कालेज का इतिहास काफी पुराना है। यहाँ से पढ़े छात्र पूरे देश दुनिया में कन्नौज का नाम रोशन कर रहे हैं। जल्द ही इस कालेज के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इसके लिए वृहद्स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस मौके पर अखिल प्रताप, आस्था, शिवांग, प्रभा सिंह, विशाल सिंह और सोनम को सम्मानित किया गया। 

Tags:    

Similar News