Kanpur Dehat News: अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में एक बच्चे की पुष्टि लेकिन..., CMO ने दिए जांच के आदेश

Kanpur Dehat News: गर्भवती महिला के अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में पैथोलॉजी सेंटर ने ऐसी लापरवाही की कि परिवार से लेकर डॉक्टर तक हैरान रह गए। रिपोर्ट में एक बच्चे की पुष्टि हुई और जब महिला का प्रसव हुआ तो उसने दो बच्चों को जन्म दिया।

Report :  Manoj Singh
Update:2024-09-14 16:29 IST

मुख्य चिकित्साधिकारी (Pic: Newstrack)

Kanpur Dehat News: गर्भवती महिला के अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में पैथोलॉजी सेंटर ने ऐसी लापरवाही की कि परिवार से लेकर डॉक्टर तक हैरान रह गए। रिपोर्ट में एक बच्चे की पुष्टि हुई और जब महिला का प्रसव हुआ तो उसने दो बच्चों को जन्म दिया। अब पूरे मामले में मुख्य चिकत्सा अधिकारी ने जांच कर पैथोलॉजी के खिलाफ़ कार्यवाही के आदेश दिए हैं। यूपी में स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर हो और ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी स्वास्थ्य व्यवस्था मिले इसके लिए सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है लेकिन कुछ लोगों ने स्वास्थ्य को कारोबार बनाकर जगह-जगह मानक विहिन पैथोलॉजी खोल रखी हैं।

पैथोलॉजी की जांच रिर्पोट ऐसी की गज़ब ही हो गया, जिस महिला के गर्भ में दो संताने पल रहीं थीं लेकिन अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में सिर्फ एक की पुष्टि हुई। जब महिला का प्रसव हुआ तो महिला ने दो शिशुओं को जन्म दिया। फिर क्या विभाग के बड़े अफसर ने जांच के आदेश जारी किए। आपको बता दें कि ज़िले में बड़ी संख्या में मानकविहीन पैथोलॉजी और अस्पताल संचालित है जो रेडियोलॉजिस्ट के बिना ही जांच किए जा रहें हैं। ग्रामीण क्षेत्र होने की वजह से लोग ज्यादा सजक नहीं हैं।

इसी का फायदा स्वास्थ के व्यापारी उठा रहें हैं। हालात ये हैं कि किसी जांच रिपोर्ट में पैथोलॉजी का ही नाम गायब तो कहीं रेडियोलॉजिस्ट का नाम गयब हैं। कहीं खानापूर्ति के लिए हस्ताक्षर के नाम से जरा सी चिड़िया उड़ा दी जाती हैं समझ नहीं आता ये हस्ताक्षर किस दुनियां के प्राणी के हैं। इसी लापारवाही के वजह से आए दिन घटनाएं होती हैं और सरकार सवालों के घेरे में आ जाती है। लेकिन विभाग के अफसर सिर्फ खानापूर्ति कर मामला रफा दफा कर देते हैं।  

Tags:    

Similar News