Kanpur News: कानपुर में फिर ट्रेन पलटाने की साजिश, रेलवे ट्रैक पर मिला सिलेंडर

Kanpur News: कानपुर में रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर रखा मिला। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी।

Report :  Anup Pandey
Update:2024-09-22 10:33 IST

रेलवे ट्रैक पर मिला सिलेंडर (Pic: Newstrack)

Kanpur News: बीते दिनों कानपुर में रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर मिलने के बाद अब एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया है। रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर रखा मिला। आज गुड्स ट्रेन कानपुर से प्रयागराज की ओर आने के दौरान जब प्रेमपुर स्टेशन पर लूप लाइन पर आ रही थी तो गाड़ी में कार्यरत लोको पायलट देव आनंद गुप्ता एवं सहायक लोको पायलट सी बी सिंह ने सिग्नल से कुछ दूर पहले एक सिलेंडर रखा हुआ देखा। उन्होंने त्वरित कार्यवाही करते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को सिलेंडर से पहले रोक लिया।

जांच के बाद हटाया गया सिलेंडर

सिलेंडर मिलने की जानाकीर तुरंत अधिकारियों को दी गई। सूचना मिलते ही रेलवे विभाग चौकन्ना हो गया। मौके पर तमाम अधिकारी पहुंचे। रेलवे आई ओ डब्ल्यू, सुरक्षा बल सहित अन्य टीमों ने उसे सिलेंडर की जांच की और उसे ट्रैक से हटाया। घटना कानपुर सरसौल के प्रेमपुर स्टेशन के पास की सुबह 5:50 की है। इस सिलेंडर की जांच करने पर पता चला कि यह एक 5 लीटर का खाली सिलेंडर है। जो की ट्रैक पर सिग्नल के थोड़ा पहले रखा हुआ था। इस घटना की जांच के निर्देश दिए गए हैं। मामले में जांच जारी है। सिलेंडर रखने वाले की खोज जारी है। 


पुलिस ने दी जानकारी

थाना पुलिस ने बताया कि आज सुबह करीब 8:10 बजे आरपीएफ पुलिस द्वारा जानकारी दी गई कि प्रेमपुर स्टेशन से इलाहाबाद की तरफ जाने वाले ट्रैक लूप लाइन पर जो की होम सिग्नल के अंदर आता है, वहाँ एक सिलेंडर लाल रंग का रेलवे ट्रैक पर रखा हुआ है। इस सूचना पर स्थानीय पुलिस तत्काल सरसौल के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन पर पहुँच कर घटनास्थल का निरीक्षण किया। पुलिस ने पाया कि ट्रैक पर लाल रंग का खाली सिलेंडर रखा हुआ था। जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि इसी ट्रैक पर माल गाड़ी इलाहाबाद की तरफ बढ़ रही थी। रेलवे ट्रैक पर रखे सिलेंडर को देखकर माल गाड़ी को रोक दिया गया। लोको पायलट ने मामले की सूचना विभाग को दी। 


फिर चुना सुनसान स्थान

ट्रेन को डीरेल करने के लिए साजिश कर्ताओं ने फिर एक बार सुनसान स्थान को चुना। यह स्थान कानपुर सेंट्रल से करीब 25 से 30 किलोमीटर दूर पड़ता है। बताया जा रहा हैं कि जिस जगह सिलेंडर मिला वहां बियर की खाली कैन भी मिली है। फ़ॉरेंसिक टीम को बुला जांच की जा रही है। घटना स्थल पर पाए गए सबूतों को एकत्र कर लिया गया है। गैस सिलेंडर पर रेगुलेटर भी लगा था। वहीं डॉग स्क्वायड द्वारा जांच की जा रही है।

कानपुर में तीसरी बार ट्रेन डीरेल करने की साजिश

38 दिनों में सबसे पहले कानपुर के भीमसेन स्टेशन के पास साबरमती ट्रेन को डीरेल करने की साजिश रची गई। जिसकी जांच चल ही रही थी कि आठ सितंबर को शिवराजपुर कासगंज के पास कालिंद्री एक्सप्रेस को डीरेल करने के लिए ट्रैक पर घरेलू सिलेंडर रख दिया गया था। जहां बड़ा हादसा होते बच गया था। इस जांच को लेकर अधिकारी लगे हुए थे। और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कई संदिग्ध लोगों को उठाकर पूछताछ कर छोड़ दिया था। फिर वहीं रेलवे किनारे बसी बस्ती को हटाने में रेलवे विभाग और पुलिस के आलाधिकारी लगे हुए थे। जिसका निरक्षण बीते दिनों किया था। वहीं आज 38वें दिन फिर ट्रेन को डीरेल करने की साजिश रची गई l


कालिंदी एक्सप्रेस पलटाने की हुई थी साजिश

इससे पहले भी कानपुर शहर से कुछ दूरी पर ट्रेन पलटाने की साजिश की गई थी। अनवरगंज- कासगंज रेलवे रूट पर भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के सामने सिलेंडर रखा मिला था। ट्रेन अपनी स्पीड में थी और उसको रोकते-रोकते ट्रैक पर रखी भारी वस्तु से जा टकराई। सिलेंडर में टकराने से तेज आवाज आई थी। जांच में कुछ ही दूरी पर एक सिलेंडर पाया गया था। सिलेंडर फट जाने से भारी तबाई मच सकती थी। थाना शिवराजपुर के पास लोको पायलट ने बताया था कि ट्रेन किसी लोहे की चीज से टकराई थी। इमरजेंसी ब्रेक लगा ट्रेन रोकी गई थी। 

Tags:    

Similar News