Kanpur News: पहली बारिश में ही डूब गया कानपुर, साल भर काम के नाम पर सोता रहा नगर निगम, जलभराव से एक की मौत

Kanpur News: पहली ही बारिश में कानपुर लबालब हो गया। हर गली और सड़क में पानी भर गया। देर रात हुई बारिश के बाद लोगों के घरों में पानी भर गया, जिसके बाद से लोग अपने घरों में जागते रहो का नारा देते रहे।

Update:2023-06-22 13:21 IST
Kanpur rain (photo: social media )

Kanpur News: बारिश शुरू हो गआ और आप जागते रहिए क्योंकि नगर निगम सो रहा है। जरा भी चूक हुई तो जलभराव में भारी कीमत चुकानी पड़ती है। दरअसल, बुधवार को कानपुर में देर रात तक खूब बारिश हुई। पहली ही बारिश में कानपुर लबालब हो गया। हर गली और सड़क में पानी भर गया। देर रात हुई बारिश के बाद लोगों के घरों में पानी भर गया, जिसके बाद से लोग अपने घरों में जागते रहो का नारा देते रहे। गुरुवार की सुबह लोगों के आक्रोश के बाद नगर निगम के कर्मचारियों ने पहुंचकर जल निकासी का काम शुरू किया।

इन स्थानों पर हुआ जल भराव

वैसे तो कानपुर को व्यापार और राजस्व के नजरिए से काफी बड़ा माना जाता है। लेकिन विकास के नाम पर अभी भी पुराने ही खाने पर खडा है। पहली ही बारिश में गोविंद नगर, साकेत नगर, बर्रा, दबौली, गुजैनी, जूही, जरौली जैसे इलाके देर रात हुई बारिश में डूब गए। वहीं गोविन्द नगर मार्केट भी पूरी तरह डूब गई, जिससे दुकानदारों का सामान खराब हो गया। कहीं कहीं बस्ती में बने कच्चे घरों की दीवारें गिर गई, जिससे कुछ लोग चोटिल भी हो गए। गुरुवार सुबह होते ही लोग नगर निगम और जनप्रतिनिधियों को फ़ोनकर मदद मांगी। कहीं सफाई कर्मी तो पहुंच गए, लेकिन काम जस का तस कर गए।

बारिश से बिजली पोल से आ रहा करंट

बारिश के दौरान बिजली विभाग की भी बड़ी लापरवाही सामने देखने को मिली। बारिश में खुले तारों से करंट उतर रहा है, जिससे जानवरों की मौत हुई। विभाग को सूचना देने के बाद भी कोई काम करने को तैयार नहीं है। जूही में पेड़ बिजली के तारों पर गिर गया, जिससे आस पास घरों में करंट उतर आया। वहीं इलाके के लोगों ने विभाग को सूचना दी तो स्पष्ट जवाब न मिलने के बाद फोन स्विच ऑफ कर दिया।

सड़क तोड़ साफ किए नाले

नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने जोन-3 के वार्ड-92 रिजर्व बैंक कॉलोनी नाला व अन्य सम्पर्क नालों का निरीक्षण किया। किदवई नगर स्थित घनश्यामदास चौराहे पर बड़े नाले को देखा। किदवई नगर के-ब्लॉक में कई स्थानों पर पक्के अतिक्रमण को तोड़कर सफाई कराई गई। मर्सी मेमोरियल व आगे चौराहे के पास पानी का ठहराव पाया गया। जेसीबी से तोड़कर शनिवार तक नाला सफाई का आदेश दिया गया। फिर से निरीक्षण करके स्थिति को देखा जाएगा।

फैक्ट्रियों में पानी जाने से लाखों का माल भीगा

दर्जन भर फैक्ट्रियों में पानी भर गया। इससे उत्पादन भी ठप रहा। साथ पानी में भींगने से लाखों का माल भी खराब हो गया। उद्यमियों ने व्यवस्था न होने पर आक्रोश जताया। दिनभर रुक-रुककर होती रही बारिश शाम को तेज हुई तो कई फैक्ट्रियों में पानी घुसने में देरी नहीं लगी। जलनिकासी की व्यवस्था लचर होने के बाद उद्यमी बोले कहा कि टैक्स देने के बाद भी ऐसी हालात है।

बारिश में डूबने से हुई एक की मौत

लगातार बारिश होने के कारण जूही ढाल स्थित रेलवे पुल के नीचे भारी जलभराव होने के कारण 2 कार फस गई थी। एक अज्ञात पुरुष का शव उम्र करीब 28 वर्ष जूही ढाल रेलवे पुल के नीचे पानी में डूबा हुआ मिला। वहीं राहगीरों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने पंचायत नामा भरकर शव पोस्टमार्टम भेजा। मृतक की पहचान कराने का प्रयास किया जा रहा है। घटनास्थल के पास एक मोटरसाइकिल खड़ी मिली है। जिस पर जोमैटो कंपनी का बैग रखा हुआ है, इसी के आधार पर पहचान कराने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं हर वर्ष इस पुल में बरसात के पानी भरने से कोई न कोई डूब जाता है, जहां डूबने से मृत्यु हो जाती है।

Tags:    

Similar News