Kanpur News: 60 शवों से पोस्टमॉर्टम हाउस फूल, डॉक्टरों की बिगड़ी तबीयत

Kanpur News: कानपुर जिले में आज लावारिस सहित 60 शव हो जानें से पोस्टमॉर्टम हाउस फूल हो गया। आलम यह है कि पोस्टमार्टम घर में शव रखने की जगह तक नहीं बची है।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-06-01 15:41 GMT

Kanpur News (Pic:Newstrack)

Kanpur News: भीषण गर्मी के कारण मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है तो वहीं कानपुर जिले में भी आज लावारिस सहित 60 शव हो जानें से पोस्टमॉर्टम हाउस फूल हो गया। आलम यह है कि पोस्टमार्टम घर में शव रखने की जगह तक नहीं बची है। वहीं बीते दिनों से रखी लावारिश लाशों से दुर्गन्ध आने लगी। आज शवों का पीएम कराने आए लोग दुर्गन्ध के कारण डिवाइडर पर जाकर बैठ गए और व्यवस्था को देख प्रशासन द्धारा अतिरिक्त जगह और डॉक्टरों की डिमांड की गई है।

भिखारी और नशेबाज के शव नहीं हुई शिनाख्त

तीनों दिनों के अंदर ज्यादातर शव भिखारी और नशेबाजों के शव पोस्टमार्टम घर पहुंचे। जहां आज देर शाम तक भी लावारिस लाश पोस्टमार्टम पहुंचती रही। इनका मुख्य कारण भीषण गर्मी बताया जा रहा है। दोनों आधिकारिक तौर पर मौत की वजह स्पष्ट नहीं है। इन मौत का पता पोस्टमॉर्टम से पता भी नहीं चलता।

डॉक्टर हुए बीमार

जहां आज पोस्टमॉर्टम करते-करते डॉ. अश्विनी बाघमरे गश खाकर जमीन पर गिर पड़े। वहीं खड़े साथी डॉक्टर, पोस्टमॉर्टम हाउस के स्टाफ ने ठंडा पानी डाला, तब उन्हें होश आया। पोस्टमॉर्टम हाउस प्रभारी डॉ. नवनीत चौधरी की भी पोस्टमार्टम करते हालत बिगड़ गई। व्यवस्था न होने पर डीएम ने सीएमओ और एडीएम को भेजा और शवों के पोस्टमार्टम करने को पांच डॉक्टरों की टीम बनी है।

58 शव रखें है जिसमें 45 लावारिस

पोस्टमार्टम में आज शनिवार को 58 शव रखें हुए है। जो एक के ऊपर एक रखें हुए है। जिसमें 45 लावारिस शव रखें है। शाम तक भी शहर में लावारिस लाशों का आना हुआ है। जिससे संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं शव का पोस्टमार्टम कराने आए लोगों ने बताया कि शव एक ऊपर एक रखें हुए है। पुराने शवों के ऊपर ही आज के शव रख दिए गए है। जिससे ब्लड बह रहा है। ब्लड बहने और लाश सड़ने से दुर्गन्ध आ रही है। पोस्टमार्टम में खड़ा होना मुश्किल हो गया है।

लावारिस शवों का इंतजार 48 से 72 घंटे

एडीएम ने बताया कि लावारिस लाशों का 48 से 72 घंटे तक इंतजार किया जाता है। उनका घर परिवार का कोई आ जाएं। नहीं आता है तो उनका अंतिम संस्कार कर दिया जाता है। शवों के लिए अस्थाई इंतजाम कर दिए जा रहे है। पानी का भी इंतजाम किया जा रहा है। वहीं पोस्टमॉर्टम में दुर्गन्ध के कारण लोग डिवाइडर में बैठ जा रहें है। वहीं कहा कि गर्मी के कारण खुले में बैठ जा रहे है। बैठने की व्यवस्था पर्याप्त है। आगे और भी व्यवस्था की जा रही है।

सीएमओ आलोक रंजन ने बताया कि शवों को रखने की व्यवस्था कराई जा रही है। 24 घंटे में शवों की काफी संख्या बढ़ गई है। शवों को रखने के लिए अस्थाई कमरे का इंतजाम किया जा रहा है। वहीं कहा कि शव जहां रखे जा रहें है। वहा एसी भी लग जायेगा। जिससे दुर्गन्ध नहीं आयेगी। अभी 24 घंटे में 35 शव आ चुके है। जिसमें अज्ञात भी हैं और शिनाख्त वाले भी है। जिसमें अभी तक 33 हो जायेंगे तो वहीं 32 रखें हुए है। चार डी फ्रीजर की व्यवस्था है। वहीं और भी व्यवस्था की जा रही हैं। डॉक्टरों की मांग की जा रही है जिससे हालातों को काबू किया जा सके।

Tags:    

Similar News