Kanpur News: नवरात्र में फूलों और फलों के दाम उछले, नारियल 30 तो गुलाब 100 रूपए KG

Kanpur News: भक्तों ने पूजा सामग्री से लेकर माता की पोशाक की खरीदारी शुरू कर दी है। खरीददारी से बाजार के कारोबारियों में उत्साह है। नवरात्र को उन्होंने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-04-07 04:21 GMT

नवरात्र में फल-फूलों के दाम बढ़े (Newstrack)

Kanpur News: चैत्र की नवरात्र दुर्गापूजा का शुभारंभ इस बार 9 अप्रैल मंगलवार से हो रही है। वहीं, बाजारों में महिलाओं की भीड़ अभी से दिखने लगी है। नवरात्र तैयारी को लेकर महिलाएं खरीददारी करने लगीं है। वहीं, नवरात्र को देख फल भी महंगा होने जा रहा है। जो अभी के रेट से डेढ़ गुना हो जायेगा। फल मंडी में फल की गाड़ियां आने लगी है। जिसका भाव अलग ही है।

मंगलवार से नवरात्र

नवरात्र के लिए बाजार में नारियल की आवक तेज हो गई है। पूरे नवरात्र भर में शहर के अंदर करोडों नारियल की खपत हो जाती है। चकरपुर सब्जी मंडी और किदवई नगर मंडी में नारियल के ट्रक आने लगें है। वहीं, फुटकर व्यापारियों की भीड़ थोक मंडी में अभी से लगने लगी है। वहीं, पूजा सामग्री के थोक बाजार में फुटकर विक्रेता पहुंचने लगा हैं। मंगलवार से नवरात्र पूजा को देख आज रविवार को बाजारों में भीड़ हो जायेगी।

भक्तों ने खरीदी माता की पोशाक और चढ़ावा

आज भक्तों ने पूजा सामग्री से लेकर माता की पोशाक की खरीदारी शुरू कर दी है। खरीददारी से बाजार के कारोबारियों में उत्साह है। नवरात्र को उन्होंने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। वहीं, गोविन्द नगर बाजार में महिलाएं माता की तरह तरह की मूर्ति खरीदते हुए दिखाई दी। नवरात्र पर्व आता देख देवी मंदिरों में साफ सफाई को लेकर पुजारी नवरात्र की तैयारी में जुट गए हैं।


नारियल विक्रेता के मुताबिक इस समय तमिलनाडु और केरल से 19 रुपये प्रति पीस का नारियल आ रहा है। वहीं काकीनाड़ा का नारियल 17 रूपए में आ रहा है। नवरात्र आते ही रेट बढ़ जायेंगे। जो फुटकर मार्केट में नारियल 30 रूपए बिकेगा। व्रत रहने के चलते फलों की भी कीमत भी बढ़ गई। संतरा 80 से 100 रूपए किलो तो पपीता 50 से 60 रूपए किलो और केला 50 से 60 रूपए दर्जन हो गया है। सेब अलग- अलग पेटी के हिसाब से आ रहा है। जहां सेब 120 से लेकर 140 रूपए किलो मार्केट में बिक रहा है।वहीं, अंगूर भी महंगाई में दांत खट्टे कर देगा। जहां अंगूर का रेट 80 रूपए किलो है।


फूलों के बढ़े रेट

जहां गेंदा अभी तक दो रुपए किलो  बिक रहा था। वहीं, आज से गेंदा 50 रुपए किलो हो गया है। वहीं, गुलाब 20 वाला 50 से लेकर 100 रूपए किलो हो गया है। पूजन पान थोक मार्केट में 20 के पच्चीस बिक रहे हैं। फुटकर दुकानदारों ने बताया कि फल मंडी से लेकर फूल मंडी तक में नवरात्र के कारण भाव बढ़ गए है।

Tags:    

Similar News