Namami Gange: सख्त रुख: गंगा में गंदगी मिली तो कार्यदाई संस्थाएं होंगी बर्खास्त, अधिकारी जाएंगे जेल

Namami Gange: माघ मेला को लेकर समीक्षा बैठक के दौरान प्रमुख सचिव नमामि गंगे की दो टूक। कार्यदाई संस्था के जिम्मेदारों से कहा गंगा की निर्मलता से किया समझौता तो कठोर कार्रवाई होगी। कार्य आवंटन निरस्त करने के साथ ही लापरवाही पर एफआईआर करने के भी निर्देश। "अविरल-निर्मल गंगा" संकल्प को हर कीमत पर पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश।

Newstrack :  Network
Update: 2024-01-10 15:05 GMT

सख्त रुख : गंगा में गंदगी मिली तो कार्यदाई संस्थाएं होंगी बर्खास्त, अधिकारी जाएंगे जेल: Photo- Newstrack

Namami Gange: माघ मेले के दौरान गंगा में गंदगी गई तो कार्यदाई संस्था और जिम्मेदार अधिकारी जेल जाएंगे। माघ मेला को लेकर बधुवार को कानपुर में गंगा सफाई की समीक्षा करने पहुंचे नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने अधिकारियों, इंजीनियरों को सख्त निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने चेतावनी दी और कहा कि अगर गंगा की निर्मलता से समझौता किया गया तो कार्यदाई संस्थाएं कठोर कार्रवाई के लिए तैयार रहें। कार्य आवंटन निरस्त करने के साथ ही लापरवाही पाए जाने पर उनके खिलाफ एफआईआर भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि गंगा जी में अगर एक भी नाला गिरा तो अधिकारियों की खैर नहीं होगी। जल निगम (ग्रामीण) के एमडी डॉ. बलकार सिंह भी उनके साथ समीक्षा बैठक में मौजूद रहे।

 Photo- Newstrack

प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से कहा कि माघ मेले के दौरान अविरल-निर्मल गंगा के संकल्प को पूरा करने में कोई कमी नहीं रहनी चाहिये। उन्होंने अधिकारियों की जमकर क्लास ली। उन्होंने कहा कि गंगा में किसी प्रकार का प्रदूषण न जाए यह हमारी प्राथमिकता होनी चाहिये।

 Photo- Newstrack

नमामि गंगे कार्यक्रम सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। प्रयागराज और कानपुर में गंगा सफाई को लेकर जो प्रयास किये गये हैं माघ मेले के दौरान उनका असर दिखाई देना चाहिये। उन्होंने नालों को टैप करने और गंदगी न गिरे इसके लिए किये जा रहे प्रयासों की बारी-बारी समीक्षा की। इससे पूर्व जल निगम (ग्रामीण) के एमडी डॉ. बलकार सिंह ने गंगा घाटों का निरीक्षण किया। नदी में कहीं गंदगी तो नहीं गिर रही है इसका भी उन्होंने मुआयना किया।

 Photo- Newstrack

बिजली चले जाने पर भी गंगा में नहीं गिरेगी गंदगी

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने गंगा स्वच्छता कार्यक्रम में लगी कम्पनियों पर भी सख्ती करते हुए गंगा में गंदगी को गिरने से रोकने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि बिजली चले जाने पर कम्पनियां डीजल सेट चलाकर गंगा में गिरने वाली गंदगी को रोकेंगी। उन्होंने कहा कि नदी में सीवरेज को रोकने के काफी प्रयास किये गये हैं।

Tags:    

Similar News