Kanpur News: कम नहीं हो रहा ठंड का कहर, थम गए ट्रेनों के पहिये, सड़कों पर रेंग रहे वाहन

Kanpur News: पिछले कई दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड अभी रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। दिन में धूप जरूर निकल रही है, लेकिन गलन के आगे उसकी एक न चल रही है।

Report :  Anup Pandey
Update: 2024-01-17 11:36 GMT

कम नहीं हो रहा ठंड का कहर, थम गए ट्रेनों के पहिये (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: पिछले कई दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड अभी रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। दिन में धूप जरूर निकल रही है, लेकिन गलन के आगे उसकी एक न चल रही है। वहीं सुबह शाम की ठंड, गलन से लोगों में काफ़ी समस्याएं आ रही हैं। कोहरे की वजह से ट्रेन, विमान और बसों का संचालन कई घंटे लेट चल रहा हैं।

दिसंबर से फरवरी तक दर्जनों ट्रेनें कैंसिल

बीते माह दिसंबर से फरवरी तक दर्जनों से अधिक ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया। कोहरे के कारण ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। सुरक्षित सफर के लिए ड्राइवरों को ट्रेन 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ज्यादा नहीं चलाने का निर्देश दिया गया है।

दो दर्जन ट्रेनों के फेरे हुए कम

कोहरे के कारण ट्रेनों के लेट होने से ट्रेनों के फेरे कम कर दिए गए है।जो ट्रेनें डेली चलती है। वो सप्ताह में तीन दिन चलाई जा रही है। जिससे यात्रियों में काफ़ी दिक्कत महसूस हो रही है। वहीं ट्रेनों के फेरो के साथ ट्रेनों का आवागमन बहुत लेट हो रहा है। ट्रेन करीब तीन घण्टे से लेकर 15 घंटे लेट आ रही है। इन ट्रेनों में शताब्दी सहित ट्रेन शामिल है।

ट्रेनें लेट होने से करीब हजारों टिकट हो रही कैंसिल

मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम ऐसा ही रहेगा। रात में शीतलहर के साथ सुबह-शाम कोहरे का असर रहेगा। दिन में धुंध और बर्फीली हवाओं की वजह से कड़ाके की ठंडक बनी रहेगी। वहीं ट्रेनों के लेट आने से रोज करीब हजारों टिकट कैंसिल हो रही है। इतना ही नहीं मौसम के कारण बस परिवहन की बसे भी चलने को मजबूर दिख रही है। वहीं एयरपोर्ट पर मुंबई और दिल्ली की उड़ानें मंगलवार को आईं। जिससे विमान कोहरे की वजह से लेट आए है।

बीते दिनों से पारा है नीचे

सुबह और शाम को पारा काफी नीचे देखने को मिल रहा है। वहीं दोपहर में हल्की धूप निकल रही है। जो शीतलहर के कारण काफी प्रभावी नहीं है। पारा नीचे होने से गलन बढ़ गई है। जिससे हाथ-पैर की उंगलियां काम नहीं कर रही है और लोगों को वाहन चलाने में काफ़ी दिक्कत महसूस हो रही है।

रोडवेज बसें भी रेंगकर चलने को मजबूर

यात्री कम होने से कुछ रोडवेज बसों के चक्के भी नहीं घूमे। वहीं कुछ बसें कोहरे के कारण रेंगकर चल रही है। जो चार से छह घंटे तक लेट आ रही है। बस अड्डों पर रात में यात्रियों की संख्या बहुत कम देखने को मिल रही है। बसों का संचालन लेट होने पर यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

कोहरे के कारण हो रहे हादसे

कोहरे के कारण वाहन सवारों को काफ़ी दिक्कत महसूस हो रही हैं। वाहन चलाते समय कोहरे के कारण आगे का रास्ता नहीं दिख रहा हैं। जिससे हादसा होने का डर है। अधिक ठंड से इंजन भी काम नहीं कर रहे हैं। वहीं वाहन चालक लाइटों के सहारे वाहन चलाने को मजबूर हैं।

Tags:    

Similar News