Kanpur News: करंट की चपेट में आकर युवक की मौत, इन्वर्टर में लाइन चेक करते समय हुआ हादसा

Kanpur News: कठारा गांव निवासी मजदूर अशोक का 19 वर्षीय बेटा शिवम तीन बहनों के बीच में एकलौता था शिवम ने कुछ दिनों पूर्व ही गांव में ही इलेक्ट्रॉनिक व मोबाईल रिपेयरिंग की दुकान खोल रखी थी।

Report :  Anup Pandey
Update:2024-09-19 15:23 IST

कानपुर में करंट की चपेट में आकर युवक की मौत (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: जिले के बिधनू थानाक्षेत्र अन्तर्गत खड़ेसर चौकी क्षेत्र अंतर्गत इन्वर्टर में लाइन चेक करते समय करंट की चपेट में आकर युवक की दर्दनाक मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल की जांच -पड़ताल के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

तीन बहनों में एकलौता था भाई

कठारा गांव निवासी मजदूर अशोक का 19 वर्षीय बेटा शिवम तीन बहनों के बीच में एकलौता था शिवम ने कुछ दिनों पूर्व ही गांव में ही इलेक्ट्रॉनिक व मोबाईल रिपेयरिंग की दुकान खोल रखी थी। बुधवार देर शाम शिवम गांव के ही रज्जन सिंह के यहां बरसी कार्यक्रम में गया हुआ था। इसी दौरान रज्जन के घर की लाईट चली गयी और रज्जन ने शिवम से घर की लाईट चेक करने की बात कही और जैसे ही शिवम इन्वर्टर से लाईट चेक करने लगा तभी करंट की चपेट में आकर फर्श पर गिरकर बेहोश हो गया। शिवम को बेहोश देख आनन -फानन रज्जन व उसके परिवारीजन उसे निजी वाहन से नर्सिंग होम लेकर पहुंचे जहां पर मौजूद डॉक्टरों ने परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। शिवम की मौत के बाद घर में कोहराम मचा गया। सूचना पर पहुंची बिधनू पुलिस ने घटनास्थल की जांच पड़ताल के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर अग्रिम कार्यवाही में जुटी हुई है।

करंट से बचने के उपाय और रहे सावधान

करंट से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। गीले हाथो से स्विच ऑन/ऑफ नहीं करें। चप्पल पहनकर ही स्विच ऑन व ऑफ करें। घर में अर्थिंग कराएं, ताकि हाई, फॉल्ट व लीकेज करंट लो रेजिस्टेंस अर्थिंग से पास हो जाए। वहीं निगेटिव इलेक्ट्रॉन्स किसी व्यक्ति अथवा वस्तु में मौजूद पॉजिटिव इलेक्ट्रॉन्स को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक जिस वक्त निगेटिव इलेक्ट्रॉन्स, पॉजिटिव इलेक्ट्रॉन्स को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं, उस वक्त हम किसी व्यक्ति अथवा वस्तु को छू लें तो करंट जैसा एहसास होता है।

Tags:    

Similar News