कानपुर हिंसा से अलर्ट यूपी: प्रशासन चौकन्ना, यहां जुमे की नमाज के पहले किए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम

Kanpur Violence alert UP: कानपुर में हुई घटना के बाद कल 10 जून को पहला जुमा है। इसे देखते हुए पुलिस की गश्त आज से ही बढ़ा दी गई है।

Report :  Narendra Singh
Report :  Pankaj Prajapati
Update: 2022-06-09 13:44 GMT

Kanpur Violence alert UP

Kanpur Violence alert UP: कानपुर की घटना से सबक लेते हुए रायबरेली पुलिस किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। कानपुर में हुई घटना के बाद कल 10 जून को पहला जुमा है। इसे देखते हुए ज़िले भर में पुलिस की गश्त आज से ही बढ़ा दी गई है। सनवेदनशील इलाकों में पीएसी की टुकड़ियां भी तैनात की गई हैं। इसके अलावा जिले की रिजर्व फोर्स को भी अलग-अलग थानों पर बॉडी प्रोटेक्टर, हेलमेट और डंडों के साथ लगाया गया है।

पूरे ज़िले में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम: एसपी

एसपी आलोक प्रियदर्शी (SP Alok Priyadarshi) के मुताबिक पूरे ज़िले में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। उस दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत भी की गई है। उन्हें इस बात के लिये साफ कहा गया है कि किसी अफवाह या गलतफहमी में पड़कर कोई अराजक तत्व हरकत करता है तो पुलिस सख्त कार्रवाई करने के लिए तैयार है। एसपी के मुताबिक भारी पुलिस बल और प्रशासनिक अफसर जुमा की नमाज़ से पहले फील्ड में ही रहेंगे।


शामली के डीएम एसपी ने धर्म गुरुओं से शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील

धार्मिक बयानबाजी के बाद कानपुर में हुई घटना पर पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया हैं। डीएम एसएसपी ने कोतवाली में पहुंचकर दोनों समुदाय के धर्मगुरुओं के साथ एक बैठक आयोजित की। इस दौरान उन्होंने धर्म गुरुओं से शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की। जुमे की नमाज को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए डीएम एसएसपी ने पुलिस फोर्स को ब्रीफ कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


भाजपा प्रवक्ता नुपूर शर्मा का पैगंबर पर बयान

पिछले दिनों भाजपा प्रवक्ता नुपूर शर्मा (BJP spokesperson Nupur Sharma) द्वारा पैगंबर हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम (Prophet Hazrat Muhammad Sallallahu Alaihi Wasallam) की शान में गलत बयानबाजी की थी। जिसके बाद भाजपा ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था। इसी को लेकर कानपुर में दोनों समुदायों के बीच पत्थरबाजी हो गई थी। कानपुर जैसी घटना की पुनरावृत्ति न हो तथा कोई भी असामाजिक तत्व दोनों समुदाय के बीच जहर घोलकर माहौल खराब ना कर दें। जिसको लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया हैं। डीएम जसजीत कौर एसएसपी सुकीर्ति माधव ने कैराना कोतवाली में दोनों समुदाय के धर्मगुरुओं के साथ बैठक आयोजित की।


माहौल खराब करने वाले पर होगी कार्रवाई: एसएसपी

इस दौरान एसएसपी ने कहा कि जनपद शामली व कैराना का माहौल कभी खराब नहीं हुआ। हम चाहते हैं कि यहां के लोग आपस में मिलजुल कर इसी तरह रहें। उन्होंने धर्म गुरुओं से शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कोई भी गलत पोस्ट ना डालें। अगर कोई माहौल खराब करने का प्रयास करेगा तो पुलिस प्रशासन की ओर से उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएंगी।


सोशल मीडिया पर गलत अफवाह पर ध्यान न देंः डीएम

डीएम ने कहा कि सोशल मीडिया पर गलत अफवाह पर ध्यान न दें। किसी भी धार्मिक वाली पोस्ट को शेयर ना करें। अगर ऐसा कोई करता हैं तो उसकी सूचना पुलिस प्रशासन को तुरंत दें। अगर कोई समस्या हैं तो पुलिस प्रशासन समस्या सुनने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई गलत घटना होती हैं तो नौजवानों का नुकसान होता हैं। उन्होंने सभी से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की हैं।


जुमे की नमाज के बाद पैगंबर मुहम्मद साहब की शान में गुस्ताखी करने के विरोध में दिया जाएगा ज्ञापन

जामा मस्जिद के शाही इमाम मौलाना ताहिर ने कहा कि इस्लाम धर्म में यह बताया गया कि किसी भी धर्म के बारे में गलत बातें ना कहीं जाएं। किसी की भी धार्मिक भावनाओं को ठेस ना पहुंचाई जाएं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद पैगंबर मुहम्मद साहब की शान में गुस्ताखी करने के विरोध में एक ज्ञापन दिया जायेगा। जिस पर डीएम एसएसपी ने जामा मस्जिद पर ही मजिस्ट्रेट की तैनाती करने तथा उन्हें ज्ञापन सौंपने की बात कहीं।

मौलाना ताहिर ने कहा कि वे भी शांतिपूर्वक अपनी बात को सरकार तक पहुंचाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि गलत अफवाह से बचा जाएं। सोशल मीडिया पर किसी भी धर्म के लोगों के बारे में कोई गलत बयानबाजी या गलत पोस्ट ना डालें। बाद में डीएम एसएसपी ने चौक बाजार में पहुंचकर पुलिस व पीएसी के जवानों के साथ ब्रीफिंग की।तथा जुमे की नमाज शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

Tags:    

Similar News