क्रिसमस पर गुलजार हुई कतर्निया सैंक्चुरी, जंगल निहारने पहुंचे नेता और अधिकारी

डीएफओ ने बताया कि लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग में इंटेरेस्ट दिखाया, और 25 दिसंबर से पहले ही हट और गेस्ट हाउस बुक हो चुके थे।अब एक जनवरी तक थारू हट और विश्राम गृह फुल हैं। वीवीआईपीज के अलावा देश के कोने कोने से सैलानी कतर्नियाघाट पहुंच रहे हैं।

Update: 2016-12-24 11:26 GMT

 

बहराइच: पूरे साल सैलानियों से भरी रहने वाली कतर्नियाघाट सैंक्चुरी क्रिसमस पर खास तौर से गुलजार रहेगी। हाल ये है कि यहां के थारूहट और वन विश्राम गृह काफी पहले ही बुक हो चुके हैं। इनमें प्रदेश और केंद्र सरकार के कई मंत्री और अधिकारी भी शामिल हैं। ये नेता और अधिकारी क्रिसमस की छुट्टी में भीड़ और काम से दूर जंगल का शांत सौंदर्य निहारेंगे।

हाउसफुल

-डीएफओ जीपी सिंह ने बताया कि लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से गेस्ट हाउस और हट 25 दिसंबर से काफी पहले ही बुक करा लिए थे।

-फिलहाल एक जनवरी तक थारू हट और वन विश्राम गृह फुल हैं।

-वीवीआईपीज के अलावा देश के कोने कोने से सैलानी कतर्नियाघाट पहुंच रहे हैं।

-वन विभाग ने सैलानियों और यहां ठहरने वालों के लिए गाइड, रसोइया और अन्य कर्मचारियों की जिम्मेदारियां सैंप दी हैं।

-पैकेज के अनुसार पर्यटकों के लिए आवास भोजन और नाश्ते की व्यवस्था की जाएगी। पैकेज से बाहर के मदों में सैलानियों को अलग शुल्क देना होगा।

-डीएफओ ने बताया कि भ्रमण के लिए वाहन अनुबंधित हैं और चालकों को घूमने का रूट बता दिया गया है, ताकि सैंक्चुरी के नियमों का उल्लंघन न हो।

वन विभाग अलर्ट

-कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र में इको टूरिज्म व्यवस्था के तहत पर्यटकों के जंगल भ्रमण की व्यवस्था है।

-क्रिसमस पर छुट्टी होने के कारण संभावित भीड़ और विशिष्ट लोगों के पहुंचने की संभावनाओं को देखते हुए यहां खास तैयारियां की गई हैं।

-वन क्षेत्र के सभी सात रेंज के कर्मचारियों को विशेष रूप से अलर्ट किया गया है।

-डीएफओ ने बताया कि पर्यटकों की भीड़भाड़ में नेपाल की खुली सीमा से अराजक तत्व प्रवेश न करें, इसके लिए अलर्ट जारी कर गश्त बढ़ा दी गई है।

-वन विभाग ने सुरक्षा मामले में एसएसबी से तालमेल किया है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए कुछ और फोटोज...

 

Tags:    

Similar News