Kushinagar: सीएम योगी का वात्सलय प्रेम, बच्चों से पुछे स्कूल जाते हो कि नहीं, जवाब सुन हुए गदगद

Kushinagar News: सीएम ने कार्यक्रम स्थल पहुंचकर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और विद्यार्थियों में टैबलेट वितरित किया। साथ ही बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी संपन्न कराया और बच्चों में टांफिया भी बांटे।

Update: 2024-08-04 15:02 GMT

CM Yogi Adityanath (Pic: Newstrack)

Kushinagar News: निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद के खड्डा क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। सीएम योगी ने छितौनी-भैंसहा तटबंध का निरीक्षण किया। बंधे पर बच्चों से सीएम ने बात की और उनसे पूछा कि स्कूल जाते हो कि नहीं। उन्होंने ने बाढ़ पीड़ितों में राहत सामग्री बांटी। निरीक्षण के बाद सीएम कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। सीएम ने कार्यक्रम स्थल पहुंचकर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और विद्यार्थियों में टैबलेट वितरित किया। साथ ही बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी संपन्न कराया और बच्चों में टांफिया भी बांटे। सीएम योगी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहे कि सात साल पहले तक यह इलाका दिन में ही सूनसान हो जाता था। पूरा क्षेत्र में माफियाओं, जंगल पार्टी और गुंडों का बोलबाला था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जिले में बड़ी गंडक नदी और छोटी गंडक के बाढ़ से बचाव के लिए बीते सात साल में बड़े स्तर पर प्रयास किये गये हैं। लगभग 600 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च करते हुए बाढ़ से बचाव के विभिन्न प्रबंध करने का ही परिणाम है कि 83 गांव की लाखों की आबादी और 20 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि सुरक्षित हुई है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि वह नारायणी नदी पर पक्का पुल बनाने के लिए सर्वे का काम जल्द से जल्द शुरू करें। उन्होंने कहा कि नारायणी के उस पार करीब 20 हजार की आबादी को इस पुल से बहुत फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि बाढ़ का पानी उतरते ही नदी पर पुल बनाने के स्थान को चिंहित कर रिपोर्ट शासन को भेजे।

उन्होंने कहा कि मेरी सरकार नागरिकों की सहायता और सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे खड़ी ‌रहती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 7 साल में समय पर बाढ़ से बचाव के उपाय करने का परिणाम है कि बड़े पैमाने पर जनधन की हानि को रोकने में मदद मिली है। अकेले कुशीनगर में करीब 3 लाख की आबादी को बाढ़ से बचाने में भी मदद मिली। इसी का परिणाम है कि न केवल हम यहां सुरक्षित और निश्चिंत हैं, बल्कि प्रदेश के अन्य जनपदों में भी बाढ़ से बचाव को लेकर कार्य हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुशीनगर हिमालय की तलहटी में होने के कारण यहां नदी का बहाव बहुत तेज होता है, फिर भी यहां काफी राहत है। इस क्षेत्र में माफिया हावी थे, सूर्य अस्त के बाद लोग आना जाना बंद कर देते थे। आज आतंक, अराजकता और गुंडागर्दी का अंत हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आपके सुख में आपके साथ सुखी होना चाहती है, मगर आपको कभी दु:ख न उठाना पड़े, सरकार इसके लिए समय से उपाय करती है, फिर भी आपदा आती है तो सरकार आपकी मदद के लिए प्रभावी कदम उठाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां मुसहर जाति की बड़ी आबादी रहती है। हमने इन्हें जमीन का पट्टा, आवास, राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड दिया। इसके अलावा वृद्धा पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेशन देने का कार्य हुआ है। आपको कोई परेशानी न हो, आपकी हर समस्या के समधान के लिए ये सरकार हमेशा आपके साथ खड़ी है।

Tags:    

Similar News