Kushinagar News: बड़ी गंडक नदी का नरवाजोत बन्धे पर बढ़ा दबाव, विधायक और मुख्य अभियंता ने किया निरीक्षण

Kushinagar News: विधायक ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं निर्देश दिया कि बचाव कार्य में तेजी लाये किसी प्रकार की शिथिलता को बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

Update: 2024-07-22 16:33 GMT

Kushinagar News

Kushinagar News: जनपद से बहने वाली बड़ी गंडक नदी ने नरवाजोत बंधे पर दबाव बना दिया है। पानी बढ़ने पर बंधे पर और दबाव बन सकता है। नदी के दबाव को देख बंधे के समीप के गांवों के लोग भयभीत है। स्थानीय स्तर पर जानकारी लेने स्थानीय विधायक डाक्टर असीम कुमार राय तथा मुख्य अभियंता विकास कुमार सिंह ने मौके पर पहुंचे और जानकारियां लिए। विधायक ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं निर्देश दिया कि बचाव कार्य में तेजी लाये किसी प्रकार की शिथिलता को बर्दाश्त नहीं की जायेगी। हालांकि नदी के दबाव में कुछ कमी आयी हैं लेकिन पानी बढ़ने पर दबाव बढ़ सकता है और बंधें पर खतरा आ सकता है। वैसे विभाग ने दबाव वाले प्वाइंट पर इसी बैग, जिओ बैग व क्रेटेड बोल्डर डालकर नदी का दबाव रोकने का प्रयास कर रहा है।

60 मीटर से अधिक लम्बाई में बंधे पर पड़ रहा है पानी का दबाव

कुशीनगर में नारायणी (बड़ी गंडक ) नदी के नाम ने प्रसिद्ध नदी नेपाल से निकलकर कुशीनगर के उत्तरी छोर खड्डा क्षेत्र में प्रवेश करते हुए तमकुही क्षेत्र में जाती है। यह नहीं कटाव के लिए बहुत फेमस है ‌। बरसात में इसकी लंबाई बहुत बढ़ जाती है। वर्तमान में नरवाजोत बंधे के किमी 1.700 पर निर्मित स्पर के डाउन स्ट्रीम में अपना दबाव बना रही है। नदी कटान करती हुई स्पर के सलोप पर आ गयी है वही स्पर के डाउन में लगभग 60 मीटर से भी अधिक लम्बाई में बंधे पर दबाव बनायी हुई है चुकी नदी का डिस्चार्ज घटा है।

इससे दबाव में कमी तो हुई है लेकिन डिस्चार्ज बढ़ने पर स्पर व बधे पर दबाव बढ़ने की पूरी उम्मीद है।विभाग ने दबाव वाले प्वाइंट पर इजी बैग, जिओ बैग व क्रेटेड बोल्डर डालकर नदी का दबाव रोकने का प्रयास कर रहा है लेकिन अगर समय रहते विभाग ने इस जगह पर कार्य ठीक से नही कराया तो डिस्चार्ज बढ़ने नदी इस प्वाइंट पर दबाव बना सकती है।

Tags:    

Similar News