Lucknow: लोहिया संस्थान के हॉस्पिटल ब्लॉक में अब 100 रुपये का पर्चा, मरीज़ों को होंगे बड़े फायदे

Lucknow: डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (Dr. Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences) में साल 2019 में जिला चिकित्सालय का विलय हो गया था।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-13 11:13 GMT

डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान: Photo - Newstrack

Lohia Institute: डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (Dr. Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences) में साल 2019 में जिला चिकित्सालय का विलय हो गया था। लेकिन, शासन के आदेशानुसार 2 साल तक संस्थान की दरें लागू नहीं की गई थी। मग़र, अब शासन के ही आदेश पर नई दरों को लागू कर दिया गया है। जिससे अब 1 रुपये वाला पर्चा 100 रुपये का बनेगा। लेकिन, इससे मरीज़ों को खासा लाभ भी मिलेगा। निदेशक प्रो (डॉ) सोनिया नित्यानंद के मुताबिक, हॉस्पिटल ब्लॉक का विलय होने से अब इसके इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर, मरीज़ों को मिलने वाली सुविधाएं बेहतर होंगी।

6 महीनों के लिए मान्य होगा 100 रुपये का पर्चा

संस्थान की निदेशक प्रो (डॉ) सोनिया नित्यानंद ने 'न्यूज़ट्रैक' संग बातचीत में बताया कि अब नई दरें लागू होंगी। जिससे हॉस्पिटल ब्लॉक में बनने वाला 1 रुपये का पर्चा 100 रुपये का (1 rupee doctor's prescription for 100 rupees) होगा। इससे मरीज़ों को सुविधाएं भी अधिक से अधिक देने की कोशिश होगी। उन्होंने बताया कि जो पर्चा पहले 1 रुपये का बनता था, वह मात्र एक विभाग और 15 दिनों के लिए होता था। लेकिन, 100 रुपये का पर्चा 6 महीनों तक के लिए मान्य होगा और इससे सभी विभागों में इलाज कराना संभव हो सकेगा।


Full View


2-3 महीने तक की ले सकेंगे दवाएं

लोहिया संस्थान की निदेशक प्रो (डॉ) सोनिया नित्यानंद (Sonia Nityananda) के मुताबिक, पहले हॉस्पिटल ब्लॉक में दवाएं मुफ़्त मिलती थी। जो कि मेडिकल ड्रग कारपोरेशन से आती थी और सीमित थी। इसलिए, मरीज़ मात्र 5 से 7 दिनों तक ही ले सकते थे। मगर, अब विलय के पश्चात और 100 रुपये का पर्चा बनने से, दूरदराज से आने वाले मरीज़ों को सहूलियत होगी। वह आसानी से 30-50 फीसदी की छूट पर, 2-3 महीने तक की दवाएं ले सकेंगे।

■ 100 रुपये का पर्चा बनवाने से होंगे ये फायदे-

-1 रुपये का पर्चा / 100 रुपये का पर्चा

• 15 दिन तक मान्य। / 6 महीनों तक मान्य।

• मात्र एक विभाग में इलाज। / सभी विभागों में इलाज संभव।

• दवाएं मुफ़्त। मग़र, 5-7 दिनों की मिल पाती थी। / 2-3 महीने तक की दवा 30-50 फीसदी छूट पर।

• सामान्य जांचें मुफ़्त। / सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक की दरों पर।

• बेड़ चार्ज मुफ़्त। / अब 250 रुपये देय होगा। इसमें तीन समय का खाना और ड्रिप वैगरह इत्यादि।

Tags:    

Similar News