Lucknow Air Pollution: लखनऊ में 200 के करीब पहुंचा AQI लेवल, दिवाली के बाद और बिगड़ सकते हैं हालात

Lucknow Air Pollution: रविवार सुबह लखनऊ का AQI 165 दर्ज किया गया। कल यानी शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 165 था।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-10-23 04:27 GMT

लखनऊ में 200 के करीब पहुंचा AQI लेवल (photo: social media )

Lucknow Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तरह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की अबोहवा भी जहरीली होते जा रही है। पिछले एक हफ्ते से राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) लगातार बढ़ रहा है। जानकार मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में लखनऊ में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। इसके 250 एक्यूआई तक जाने की संभावना जताई जा रही है। रविवार सुबह लखनऊ का AQI 165 दर्ज किया गया। कल यानी शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 165 था।

बता दें कि खराब वायु गुणवत्ता के मामले में आज यूपी के नोएडा शहर ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है। दिल्ली में रविवार सुबह 6 बजे औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 266 दर्ज किया गया। वहीं, नोएडा में 311 एक्यूआई दर्ज किया गया। नोएडा में कल इसके 368 पर पहुंचने की संभावना है, जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है।

लखनऊ के सबसे अधिक प्रदूषित इलाके

राजधानी लखनऊ में सबसे अधिक वायु प्रदूषण का स्तर सेंट्रल स्कूल इलाके का है, जहां एक्यूआई 171 दर्ज किया गया है। इसके बाद स्थान आता है गोमती नगर का, जहां का एक्यूआई 168 है। बी.आर अंबेडकर विश्वविद्यालय इलाके का एक्यूआई 167, तालकटोरा डिस्ट्रक्टि का 166 और कुकरैल पिकनिक स्पॉट का एक्यूआई 165 दर्ज किया गया है। शनिवार को राजधानी का सबसे प्रदूषित इलाका रहा लालबाग में वायु प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार आया है। कल के 182 एक्यूआई के मुकाबले आज वहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 155 दर्ज किया गया है।

बता दें कि दिल्ली की तरह लखनऊ में पटाखे फोड़ने पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है। ऐसे में दिवाली के मौके पर शहर में जमकर आतिशबाजी देखने को मिल सकती है। इससे यहां की अबोहवा और खराब हो सकती है। यही कारण है कि आने वाले दिनों में 250 एक्यूआई जाने तक की संभावना जताई गई है।

Tags:    

Similar News