Lucknow: लोहिया संस्थान में मौखिक घावों के निदान पर हुई चर्चा, प्रो पुनीत आहूजा बोले- सिगरेट से ज़्यादा खतरनाक है हुक्का

Lucknow News Today: डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में बुधवार को चिकित्सा और दंत चिकित्सा पद्धति में मौखिक घावों के निदान पर एक दिवसीय सीडीई का आयोजन किया।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-10-12 17:50 GMT

लोहिया संस्थान में मौखिक घावों के निदान पर हुई चर्चा

Lucknow News Today: राजधानी के गोमती नगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (Lohia Institute of Medical Sciences) के दंत चिकित्सा विभाग ने बुधवार को चिकित्सा और दंत चिकित्सा पद्धति (medical and dental practice) में मौखिक घावों के निदान पर एक दिवसीय सीडीई का आयोजन किया।

इसमें आरएमएलआईएमएस के संरक्षक प्रोफेसर दीपक मालवीय ने बेहतर निदान के लिए मौखिक घाव के समय पर निदान के महत्व के बारे में बताया। निदान में देरी से जटिल उपचार और उच्च मृत्यु दर होती है। वहीं, आरएमएलआईएमएस के सह संरक्षक प्रो एपी जैन ने मरीजों की जागरूकता के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विभाग को सराहा। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर राजन भटनागर ने लोहिया संस्थान में डेंटल कॉलेज की नींव पर ध्यान केंद्रित किया।



 


सिगरेट से ज़्यादा खतरनाक है हुक्का

सीडीई के अतिथि वक्ता के रूप में बीबीडीसीओडीएस के प्राचार्य प्रो पुनीत आहूजा थे। उन्होंने मुख श्लैष्मिक रोगों और उनके उपचार योजना पर विस्तृत व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि हुक्का पीना सिगरेट पीने से ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि कई लोगों द्वारा एक हुक्का के इस्तेमाल से कई मुंह के रोग फैलते हैं। कभी-कभी एस्पिरिन जलन से आमतौर पर मौखिक ल्यूकोप्लाकिया (पूर्व कैंसर का घाव) के साथ गलत निदान किया जाता है।

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

  • कार्यक्रम की चेयरपर्सन प्रो शैली महाजन ने मुंह के रोगों और उसके इलाज के बारे में विस्तार से बताया।
  • आयोजन सचिव डॉ. ज्योति जैन ने बेहतर उपचार योजना के लिए निदान के महत्व पर जोर दिया।
  • डॉ. पद्मनिधि अग्रवाल वैज्ञानिक प्रभारी ने वैज्ञानिक सत्र का आयोजन किया।
  • पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम आए डॉ. अंशु वेद

डेंटल काउंसिल में यूपी से सदस्य प्रो कमलेश्वर सिंह को पोस्टर प्रतियोगिता के निर्णायक के लिए आमंत्रित किया गया था। वहीं, आईडीए सचिव व एचओडी पेडोडोंटिक्स केजीएमयू प्रो राजीव कुमार सिंह को पोस्टर प्रतियोगिता के लिए सह न्यायाधीश के रूप में आमंत्रित किया गया था। जिसमें डॉ अंशु वेद, डॉ पल्लवी, डॉ अरिजीत को विभिन्न डेंटल कॉलेजों की प्रविष्टियों के बीच प्रथम, द्वितीय और तृतीय सर्वश्रेष्ठ पोस्टर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर ये रहे उपस्थित

इस मौके पर प्रो वीएस गोगिया, प्रो विनीता मित्तल, डॉ बबीता यादव एसआर, डॉ अलीना, डॉ यक्षी, डॉ आरती और विभिन्न डेंटल कॉलेजों के संकाय और छात्र उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News