Lucknow: लोहिया संस्थान में निदेशक ने 'स्वतंत्रता सप्ताह' का किया शुभारंभ, प्रो ए.पी. जैन ने 'चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव' पर की बात

Lucknow: राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे झंडे को समर्पित इस कार्यक्रम के साथ-साथ संस्थान के समस्त लगभग एक दर्जन परिसर भवनों पर प्रातः काल से ही पूरे आन-बान-शान के साथ तिरंगे झंडे लहराते हुए नजर आए।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-08-11 15:20 GMT

Lucknow Director inaugurated Independence Week at Lohia Institute (Image: Newstrack)

Lucknow: आजादी का अमृत महोत्सव (AKAM) के तहत देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत होकर, गुरुवार को डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (RMLIMS) ने 11 से 17 अगस्त के अंतर्गत होने वाले 'स्वतंत्रता सप्ताह' के प्रथम दिवस पर 'हर घर तिरंगा अभियान' की शुरुआत की। राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे झंडे को समर्पित इस कार्यक्रम के साथ-साथ संस्थान के समस्त लगभग एक दर्जन परिसर भवनों पर प्रातः काल से ही पूरे आन-बान-शान के साथ तिरंगे झंडे लहराते हुए नजर आए।

'फ्लैग एंथम व झंडा गायन' से हुआ कार्यक्रम का आगाज़

कार्यक्रम का आगाज़ संस्थान के प्रशासनिक भवन में तिरंगे झंडे पर आधारित 'फ्लैग एंथम व झंडा गायन' के साथ हुआ। जिसमें संस्थान की निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर सोनिया नित्यानंद के नेतृत्व, अमृत महोत्सव व छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो (डॉ) एपी जैन के निर्देशन में पूरी ऊर्जा से और राष्ट्रीय गौरव से प्रेरित होकर कराया गया। कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की डॉ रश्मि कुमारी ने कार्यक्रम संचालन किया।

निदेशक सोनिया नित्यानंद ने की 'स्वतंत्रता सप्ताह' की शुरुआत

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए निदेशक डॉक्टर सोनिया नित्यानंद ने इस कार्यक्रम व AKAM के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान को संस्थान की ओर से राष्ट्र के प्रति समर्पित किया और औपचारिक तौर पर 'स्वतंत्रता सप्ताह' के शुभारंभ की घोषणा कर दी। डॉ नित्यानंद ने इस बात पर जोर दिया कि यह मात्र सरकार व शासन आदेशों का अनुपालन ही नहीं है, अपितु यह संस्थान का देश प्रेम की भावना से समर्पण की प्रतिबद्धता और समाज के प्रति कटिबद्धता का भी परिचायक है।

प्रो ए.पी. जैन ने 'चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव' पर की बात

प्रो (डॉ) एपी जैन ने अपने ओजस्वी उद्बोधन से कार्यक्रम परिचय व स्वतंत्र सप्ताह की साप्ताहिक समय सारणी बताते हुए लोगों में जोश और देश प्रेम के प्रति जोश भर दिया। उन्होंने लोहिया संस्थान की राष्ट्रप्रेम के प्रति और स्वतंत्रता संग्राम के प्रति प्रतिबद्धता के तहत, बीते साल फरवरी 2021 से फरवरी 2022 के बीच में, पूरी सक्रियता व राष्ट्रप्रेम के साथ कुशलतापूर्वक संपादित करी गई 'चौरी चौरा महोत्सव श्रंखला' के विषय में भी बताया। जिसके अंतर्गत एक दर्जन से भी अधिक निरंतर कुशलतापूर्वक संपादित कराए गए कार्यक्रमों में बड़ी तादाद में सक्रिय सहभागिता रही।

Tags:    

Similar News