Lucknow Nagar Nigam Ward No.101: लखनऊ मौलाना कल्बे आबिद प्रथम वार्ड के पार्षद तनवीर हुसैन, काम के बल पर चार बार से निर्दल जीत रहे चुनाव

Lucknow Nagar Nigam Ward No.101 Parshad: हमें जनता का हमेशा से सपोर्ट रहा है । इसलिए किसी भी राजनीतिक कठिनाइयों से होकर नहीं गुजरना पड़ा

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2022-10-14 10:08 GMT

Lucknow nagar nigam ward number 101 Maulana kalbe Abeed I BJP Parshad Tanveer Hussain

Lucknow Nagar Nigam Ward No.101 Parshad: नगर निकाय चुनाव के लगभग 5 साल पूरे हो चुके हैं। इन 5 सालों में पार्षदों द्वारा अपने क्षेत्र में क्या कार्य किए गए? उनमें से महत्वपूर्ण कार्य क्या थे? स्वच्छता के लिए क्या कार्य किया गए? उनका राजनीतिक अनुभव कैसा रहा? जैसे तमाम विषयों पर बात करने के लिए Newstrack की टीम मौलाना कल्बे आबिद प्रथम वार्ड संख्या-101 में पहुंची । वहां के पार्षद से हमारे रिपोर्टर के बीच हुई खास बातचीत के कुछ अंश-

प्रश्न- आपके मन में राजनीति में आने का पहला विचार कब और किन परिस्थितियों में आया?

उत्तर- हमारे मन में राजनीति में आने का कोई विचार नहीं था। क्षेत्र में कोई विकास कार्य नहीं हो रहा था । हर तरफ गंदगी फैली रहती थी । इसको लेकर क्षेत्रीय जनता में काफी रोष था। उन्होंने हमें इसके काबिल समझा और हमें कहा इसलिए मैं जनता की सेवा करने के लिए राजनीति में आ गया।

प्रश्न- राजनीति में आने के बाद प्रारंभ में आपको किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

उत्तर- हमें जनता का हमेशा से सपोर्ट रहा है । इसलिए किसी भी राजनीतिक कठिनाइयों से होकर नहीं गुजरना पड़ा। यदि जनता आपके साथ है और आप जनहित का कार्य करते हैं । तो आप पर किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का असर नहीं पड़ता है।

प्रश्न- आपके राजनीतिक प्रेरणा स्रोत कौन है?

उत्तर- हमारे राजनीतिक प्रेरणा स्रोत हमारी जनता और हमारे बड़े बुजुर्ग हैं। जिन्होंने हमें दिशा निर्देश दिया और समाज सेवा के लिए प्रेरित किया।

प्रश्न- जिस कार्य के लिए आप राजनीति में आए थे क्या आप वह कार्य कर पा रहे हैं?

उत्तर- जी बिल्कुल कर पा रहा हूं तभी 4 बार से लगातार इंडिपेंडेंट चुनाव जीता रहा हूं।

प्रश्न- 5 सालों में आपने अपने वार्ड में कौन कौन से प्रमुख कार्य करवाए हैं?

उत्तर- लगभग 40 साल से बंद पड़ी सरला पार्क पानी की टंकी की मरम्मत करवाई और पानी की सप्लाई शुरू करवाई। आप हमारे वार्ड में घूम कर देख सकते हैं मैंने वह सभी कार्य किया जो यहां के लोगों की जरूरत थी। जब आपको जनता का सहयोग मिलने लगता है, तो विकास छोटी बात हो जाती है और जनता हमें बहुत ज्यादा सपोर्ट करती है। इस बार लगभग 2 साल कोरोना काल था । इसलिए जनता के सहयोग के लिए हमारी जो प्राथमिकता थी मैंने वह सारे कार्य किए।

प्रश्न- आपने अपने वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए क्या प्रमुख कदम उठाया?

उत्तर- क्षेत्र में स्वच्छता को बनाए रखने के लिए मैं रोज लगभग 3 घंटे जनता के बीच बैठता हूं।  शिकायत सुनता हूँ। तत्काल कार्रवाई भी करता हूं। इसके बाद क्षेत्र में भी घूमता हूं। अगर कहीं कोई शिकायत मिलती है तो उस पर तत्काल कार्रवाई करता हूं।

प्रश्न- जनप्रतिनिधि के रूप में जनता के साथ ताल मेल बेहद आवश्यक है, इसके लिए आप क्या करते हैं?

उत्तर- जनता के साथ मेरा तालमेल हमेशा बना रहता है। हम जनता पर भरोसा करते हैं और जनता हम पर भरोसा करती हैं। क्योंकि जनता को धोखा देने वाला मैं कोई कार्य नहीं करता हूं। जनता के साथ तालमेल के लिए सभाएं करते हैं। हमारा फोन हमेशा जनता के लिए खुला रहता है। ऑफिस में भी बैठता हूं । जहां हमारे क्षेत्र की जनता अपनी कोई भी शिकायत दर्ज करा सकती है। उस पर त्वरित कार्यवाही की जाती है।

प्रश्न- क्या आप पार्षद पद से संतुष्ट हैं या किसी अन्य पद के लिए भी इच्छुक हैं?

उत्तर- जी बिल्कुल मैं पार्षद पद से ही संतुष्ट हूं। अभी आगे की कोई योजना नहीं है। यदि आगे कोई ऐसी स्थिति आई और जनता ने कहा तो आगे किसी अन्य पद पर चुनाव लड़ने के लिए सोचेंगे।

प्रश्न- वर्तमान राजनीति से आप कितना संतुष्ट हैं?

उत्तर- वर्तमान राजनीति से हम बिल्कुल संतुष्ट है। लेकिन समाज में छोटो वर्गों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। निचले स्तर के कर्मचारियों में तालमेल नहीं बिठा पा रहे हैं। जनता में बहुत नाराजगी है। लेकिन सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को वास्तविक रूप से अगर जनता के बीच संचालित की जाए तो फिर वास्तव में रामराज्य होगा।

प्रश्न- यदि आपको मौका दिया जाए तो आप राजनीति में कैसा बदलाव करना चाहेंगे?

उत्तर- जनता के लिए संचालित होने वाली योजनाओं का क्रियान्वयन आसान होना चाहिए । नहीं तो वे दौड़ते ही रह जाते हैं । योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते जो योजनाओं के वास्तविक हकदार हैं।

Tags:    

Similar News