लखनऊ में राहत की खबर: जीनोम सिक्वेंसिंग में नहीं मिला कोई नया वैरिएंट, Delta Variant से छुटकारा

Lucknow News: यूपी में मिलने वाले संक्रमितों में किसी नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। जिससे सभी व्यक्ति सुकून से सांस ले सकते हैं।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-05-05 14:07 GMT

लखनऊ में जीनोम सिक्वेंसिंग में नहीं मिला कोई नया वैरिएंट। (Social Media)

Lucknow News Today: प्रदेश में कोरोना वायरस की चौथी लहर का खतरा बढ़ रहा है। रोजाना मिलने वाले मामलों में बढ़ोतरी भी हो रही है। लेकिन, राहत की ख़बर है कि यूपी में मिलने वाले संक्रमितों में किसी नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। जिससे सभी व्यक्ति सुकून से सांस ले सकते हैं। बता दें कि राजधानी के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (King George Medical University) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग (microbiology department) द्वारा 200 संक्रमितों के सैम्पल की ज़ीनोम सिक्वेंसिंग की गई है, जिसमें ओमिक्रॉन और उसके सब वैरिएंट की ही पुष्टि हुई है। वहीं, ये नतीजे देखकर कहा जा सकता है कि ख़तरनाक डेल्टा वैरिएंट से भी छुटकारा मिल गया।

क्या होती है जीनोम सिक्वेंसिंग?

बता दें कि किसी भी नए वैरिएंट का पता लगाने हेतु इस प्रक्रिया को अपनाया जाता है। हमारे शरीर की कोशिकाओं में आनुवंशिक पदार्थ पाए जाते हैं, जिन्हें डीएनए और आरएनए कहते हैं। इन सभी को सामूहिक रूल से ज़ीनोम कहते हैं। और, इनके अंदर हुए बदलावों व एक जीन की दूसरी जीन से दूरी को समझने व मांपने को ज़ीनोम सिक्वेंसिंग कहते हैं।

UP में एक्टिव मामले 1700 पार

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद (Additional Chief Secretary Medical and Health Amit Mohan Prasad) ने गुरुवार को बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 92,047 सैम्पल की जांच की गयी। कोरोना संक्रमण के 361 नये मामले आये हैं। प्रदेश में अब तक कुल 11,17,86,390 सैम्पल की जांच की गई हैं। उन्होंने बताया कि विगत 24 घण्टों में 255 लोग और अब तक कुल 20,50,443 लोग कोविड-19 से ठीक हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना के कुल 1742 एक्टिव मामले है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News