Lucknow: स्मार्ट सिटी व ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर हाईलेवल बैठक, मंत्री जितिन प्रसाद ने दिए ये निर्देश

Lucknow: राजधानी में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत चल रहे कार्यों की प्रगति और उसकी समीक्षा के लिए सोमवार को एक हाईलेवल बैठक हुई।

Update: 2022-08-22 13:31 GMT

Lucknow: स्मार्ट सिटी और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर हाईलेवल बैठक (Image: Newstrack)

Lucknow: राजधानी में स्मार्ट सिटी (Lucknow Smart City) के अंतर्गत चल रहे कार्यों की प्रगति और उसकी समीक्षा के लिए सोमवार को एक हाईलेवल बैठक हुई। कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद (Cabinet Minister Jitin Prasad), मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह (Minister Mayankeshwar Sharan Singh) और कपिलदेव अग्रवाल की मौजूदगी विकास कार्यों की समीक्षा की गई। मंत्री ने लखनऊ और स्मार्ट सिटी के अफसरों से कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और जरुरी दिशा निर्देश भी दिए।

लखनऊ स्मार्ट सिटी की तरफ से दिया प्रेजेंटेशन

बैठक के बाद आई.टी.एम.एस. के तीन मॉडल ट्रैफिक, एनफोर्समेंट ट्रैफिक सर्विलांस और अडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम के बारे में लखनऊ स्मार्ट सिटी की तरफ से एक प्रेजेंटेशन दिया गया। इस दौरान उन्हें बताया गया कि लखनऊ स्मार्ट सिटी कार्यक्रम (Lucknow Smart City Program) के तहत 155 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए हैं। जिसको लखनऊ स्मार्ट सिटी (Lucknow Smart City) लालबाग में कंट्रोल किया जा रहा है। इसमें 20 चौराहों पर ट्रैफिक इंफोर्समेन्ट सिस्टम यानी नियम का उल्लंघन करने वालों का ई-चालान किया जाता है उसके बारे में भी मंत्री को जानकारी दी गई।


मंत्रियों के शिष्टमंडल ने ट्रैफिक सर्विलांस सिस्टम के बारे में ली जानकारी

19 मई 2022 से लेकर अब तक 67,569 चालान की कार्रवाई की जा चुकी है। मंत्रियों के शिष्टमंडल ने ट्रैफिक सर्विलांस सिस्टम के बारे में जानकारी ली। इस संबंध में ट्रैफिक सर्विलांस सिस्टम (traffic surveillance system) के बारे में अंकित शर्मा सीनियर व प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा बताया कि इस सिस्टम का उपयोग अपराध की रोकथाम के लिए भी किया जाता है। बाइक की चोरी, बैग की छिनैती, चैन स्नेचिंग इत्यादि अपराधों पर इस सिस्टम के द्वारा प्रभावी रोकथाम लगी है। इससे पूर्व में इस सिस्टम की सहायता से 23 दिन के बच्चे की चोरी होने पर उसके सकुशल बरामदगी में प्रभावी मदद मिली थी।


स्मार्ट सिटी के कार्यों को देखने के बाद कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद (Cabinet Minister Jitin Prasad) द्वारा राजधानी के ट्रैफिक और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। जिससे व्यवस्था को और दुरुस्त किया जा सके। इसके तहत नो पार्किंग ज़ोन में भी खड़े हो रहे वाहनों को चालान की प्रक्रिया में लाने के लिए निर्देश दिये गये। जिससे कि शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने में सफलता मिल सके। उन्होंने जनता से अपील भी की गयी कि ट्रैफिक नियमों का पालन करें, जिससे कि सड़क दुर्घटना को रोका जा सके।

Tags:    

Similar News