Lucknow News: आधार नंबर से वोटर आईडी को लिंक करने के महाअभियान की हुई शुरुआत, हर रविवार लगेगा विशेष कैंप

Lucknow News: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं के स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने के अभियान का राज्य स्तरीय वृहद शुभारंभ किया।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-08-01 13:20 GMT

आधार नंबर से वोटर आईडी को लिंक करने के महाअभियान की हुई शुरुआत

Lucknow News: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (Assembly Constituency) के निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं के स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने के अभियान का राज्य स्तरीय वृहद शुभारंभ दिनांक 1 अगस्त 2022 को लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के राधाकमल मुखर्जी सभागार (Radhakamal Mukherjee Auditorium) में राष्ट्रीय सेवा योजना (National service Scheme) के सहयोग से शुरू किया गया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला (UP Chief Electoral Officer Ajay Kumar Shukla) ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष में चार बार यानी 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर के अहर्ता के आधार पर हर व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने के कार्यवाही 01 अगस्त, 2022 से प्रारंभ की जा रही है। निर्वाचक नामावली में शामिल सभी मतदाताओं हेतु आवेदन पत्र फॉर्म- 6बी के द्वारा सुरक्षित रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने हेतु बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा सोमवार से घर-घर भ्रमण कर किया जाना है। इसके अतिरिक्त रविवार को विशेष कैंप प्रत्येक मतदेय स्थल पर आयोजित किया जाएगा।


सदैव मतदाता जागरूकता अभियान में हिस्सा लेता रहा लखनऊ विश्वविद्यालय: मुख्य कुलानुशासक

लखनऊ विश्वविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक प्रो राकेश द्विवेदी (Chief Chancellor Prof. Rakesh Dwivedi) ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय निर्वाचन आयोग के साथ सदैव साथ मिलकर मतदाता जागरूकता अभियान में हिस्सा लेता रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना ने मतदाताओं को जागरूक करने में सदैव अपनी अग्रणी भूमिका निभाई है। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि आज आधार कार्ड से मतदाता सूची पत्र को जोड़ने के महा अभियान की शुरुआत लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रांगण से हो रही है। अवश्य निर्वाचन आयोग की यह पहल युवा मतदाताओं के लोकतंत्र में आस्था को प्रगाढ़ करेगी।


मतदाताओं द्वारा आधार नंबर उपलब्ध कराना पूर्णता स्वैच्छिक: केशव कुमार

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी केशव कुमार (Joint Chief Electoral Officer Keshav Kumar) ने निर्वाचक नामावली कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि मतदाताओं द्वारा आधार नंबर उपलब्ध कराना पूर्णता स्वैच्छिक है। आधार नंबर उपलब्ध न कराने पर भी मतदाता सूची से आपका नाम नहीं काटा जाएगा। किसी भी स्थिति में आपके आधार नंबर की गोपनीयता को ध्यान रखते हुए इसे सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किस प्रकार आधार से मतदाता सूची को लिंक करने के पश्चात मतदाताओं की पुनरावृति को रोकने में सहायता मिलेगी।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक प्रो. रूपेश कुमार, वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ ओ.पी. शुक्ला, डॉ मोहिनी गौतम, महाविद्यालयों से आए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी एवं लगभग 260 स्वयं सेवकों ने हिस्सा लिया।

Tags:    

Similar News