Lucknow University: 1484 अभ्यर्थियों ने LLB तीन वर्षीय व 669 ने MBA व MTTM की छोड़ी प्रवेश परीक्षाएं

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय की परास्नातक प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत रविवार को पहली पाली में एलएलबी (तीन वर्षीय) और शाम की पाली में एमबीए व एमटीटीएम की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित हुईं।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-11 15:25 GMT

लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षाएं देते अभ्यार्थी। 

Lucknow News: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) की परास्नातक प्रवेश परीक्षा (masters entrance exam) के अंतर्गत रविवार को पहली पाली में एलएलबी (तीन वर्षीय) और शाम की पाली में एमबीए व एमटीटीएम की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित हुईं। बता दें कि एलएलबी (तीन वर्षीय) पाठ्यक्रम के लिए, इस परीक्षा में एक सीट पर लगभग 20 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जो कि सुबह 11:30 से 1:00 बजे तक विश्वविद्यालय के ओल्ड कैंपस एवं न्यू कैंपस के 7 केंद्रों पर रखी गई थी। इस परीक्षा में 4302 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 1484 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

669 अभ्यर्थियों ने छोड़ी एमबीए व एमटीटीएम की प्रवेश परीक्षा

वहीं, शाम की पाली में विश्विद्यालय के नवीन परिसर के 3 केंद्रों पर आयोजित हुई एमबीए व एमटीटीएम की प्रवेश परीक्षा में 1650 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। जबकि 669 अभ्यर्थी अनुपस्थित हुए।


HMS पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन कर ही पा सकेंगे हॉस्टल

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Prof. Alok Kumar Rai) ने छात्रों के लिए छात्रावास से संबंधित प्रक्रिया को सुचारू और मजबूत करने के लिए छात्रावास प्रबंधन सेवाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने डिजिटलाइजेशन और तकनीक के माध्यम से छात्रों के जीवन में सुधार और बदलाव लाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि छात्रावास प्रबंधन सभी संस्थानों में एक आवश्यक विशेषता बन चुकी है। क्योंकि इसमें संपूर्ण आवासीय सुविधा के कई पहलुओं का कुशलतापूर्वक प्रबंधन और मैनुअल काम को कम करना शामिल रहता है। लखनऊ विश्वविद्यालय में यह पहली बार है कि छात्रों को आसानी से पंजीकरण करने और छात्रावास की सुविधाओं के बेहतर ढंग से उपयोग करने में मदद करने के लिए इस आनलाईन पोर्टल को बनाया गया है।


इन कार्यों में होगी आसानी

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन (Student Welfare Dean Prof. Poonam Tandon) ने बताया कि छात्रावास प्रबंधन प्रणाली, छात्रावासों की सूची, छात्रावासों के लिए चयन करने वाले छात्रों, शुल्क संग्रह, कमरे के आवंटन, और तथा अन्य संबंधित जानकारियों के बारे में विभिन्न विवरणों के प्रबंधन के लिए विकसित किया गया है। पोर्टल सिस्टम पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान छात्रों की जानकारी एकत्र करेगा और छात्रों को छात्रावास चुनने के लिए सारी जानकारी प्रदान करेगा। इसके अलावा आवंटन के दौरान, ऑनलाइन प्रणाली प्रत्येक छात्र के लिए छात्रावास, कमरा संख्या, प्रोवोस्ट का नाम और शुल्क का विवरण प्रदान करेगी जहां वे प्रक्रिया के लिए अपनी प्राथमिकताएं दे सकेंगे। कुल मिलाकर एचएमएस छात्रावास प्रबंधन इस पोर्टल के माध्यम से छात्रावास सुविधा का उपयोग करने वाले सभी छात्रों का संगठित रिकॉर्ड रखने में मदद करेगा।

Tags:    

Similar News