Republic Day 2023: लखनऊ में भव्य होगा गणतंत्र दिवस समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा लाइव टेलीकास्ट

Lucknow Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस समारोह की रूपरेखा तैयार करते हुए जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने मंगलवार यह निर्देश सभी विभागों को दिया है।

Report :  Sunil Mishraa
Update: 2023-01-18 03:49 GMT

Lucknow News: लखनऊ में इस बार गणतंत्र दिवस समारोह बेहद भव्य होगा। पूरा शहर सजाया जाएगा और विधान सभा के सामने होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम व परेड का लाइव टेलीकास्ट एलईडी पर होगा। सूचना विभाग की तरफ से चारबाग रवींद्रालय से हजरतगंज चौराहा अटल चौक तक एलईडी लगाई जाएगी। इसके अलावा शहर के हर इलाके में एलईडी वैन घूमती रहेगी जिसपर कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण लोग घर बैठे देख सकेंगे। गणतंत्र दिवस समारोह की रूपरेखा तैयार करते हुए जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने मंगलवार यह निर्देश सभी विभागों को दिया है।

डीएम ने कहा की 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद हो। जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागों को निर्देश दिये है कि वो गणतंत्र दिवस की सभी तैयारियॉं समय से पूरी कर लें। गणतंत्र दिवस पर भव्य आयोजन के लिए जिन विभाग की ड्यूटी लगायी गयी है वह परेड के प्रारम्भ होने के स्थान से लेकर अन्तिम समाप्ति स्थान पर की जाने वाली तैयारियों के लिए आपस मे समन्वय कर लें। निर्देश दिया कि लोक निर्माण विभाग व विधुत विभाग अभी से ही परेड के रुट का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाए सुनिश्चित करायें। जहां पर बिजली के तार लटक रहे है उन्हें सही करायें और प्रमाण पत्र उपलब्ध करायें। विधान भवन की फसाड लाइटिंग कार्यक्रम 22, 23, 26 एवं 27 जनवरी का विशेष कार्यक्रम कराये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

पुलिस की तरह स्वास्थ्य विभाग की टुकड़ी भी होगी मुस्तैद

डीएम ने पुलिस प्रबन्धन व्यवस्था की तरह स्वास्थ्य विभाग को भी भी स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारियों से सम्बन्धित एक बुकलेट तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परेड के समय झांकियों के साथ केवल 4 व्यक्ति ही रहेंगे। सूचना एव जनसम्पर्क विभाग को 26 जनवरी को विधान सभा स्थल रवीन्द्रालय से अटल चौक, जीपीओ तक एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि मेन रोड से हटकर शहर के प्रमुख चौराहों पर परेड का सजीव प्रसारण एलईडी के माध्यम से कराया जाए। साथ ही नगरीय क्षेत्रों में सूचना विभाग की एलईडी वैनों के माध्यम से भी गणतंत्र दिवस के आयोजन का सजीव प्रसारण कराया जाए।

इधर से गुजरेंगीं परेड और झाकियां

परेड का मार्ग चारबाग रविन्द्रालय के सामने से दीन दयाल उपाध्याय स्मृति वाटिका, राणा प्रताप तिराहा, बर्लिग्टन चौराहा, रायल होटल होते हुए विधान भवन के सामने से गुजरते हुए हजरतगंज। यहां से बायें अल्का तिराहा, मेफेयर तिराहा होते हुए हिन्दी संस्थान से दाहिने एसबीआई तिराहे के सामने से होते हुए केडी सिंह बाबू स्टेडियम। स्टेडियम के गेट नं-6 के बाहर बच्चों व सांस्कृतिक दल के सदस्य गेट से बाहर निकलकर अपनी बसों में बैठेंगे। परेड का शेष भाग (आर्मी के टैंक वाहन व झांकियॉं आदि ) इसी मार्ग पर आगे बढ़कर मोती महल तिराहे से दाहिने चिरैया झील, सिकन्दरबाग सर्प्रू मार्ग तिराहा से हजरतगंज चौराहा, डीएसओ, बन्दरियाबाग, लालबस्ती चौराहा होकर वापस जायेंगे।

Tags:    

Similar News