Aadhar Card Update in Lucknow: लखनऊ वाले तत्काल अपडेट करा लें 10 साल पुराना आधार कार्ड, नहीं तो आएगी समस्या

Aadhar Card Update in Lucknow:अगर आपका आधार 10 साल पुराना है तो आपको इन कैंपों में जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट करवा लेना चाहिए।

Update: 2022-09-29 11:00 GMT

10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना हुआ जरुरी (Pic: Social Media)

Aadhar Card Update Process: मौजूदा समय में आधार कार्ड की अहमियत क्या है, ये किसी से छिपी नहीं है। आज के दौर में एक भी सरकारी काम बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है। अब तो निजी सेक्टर भी इस पर जोर देने लगे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपका आधार कार्ड दुरूस्त और अपडेट रहे। यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और यूपी की राजधानी लखनऊ के रहने वाले हैं तो ये आपके लिए बेहद अहम खबर है। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडी), रीजनल ऑफिस द्वारा लखनऊ जिले में विशेष आधार कैंपों का आयोजन किया जा रहा है।

ऐसे में अगर आपका आधार 10 साल पुराना है तो आपको इन कैंपों में जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट करवा लेना चाहिए। जिससे आप अगले एक दशक तक आधार कार्ड के अपडेट से जुड़े किसी भी झंझट से दूर रहेंगे। यहां जाकर आप आसानी से अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी में अब तक 66.15 हजार आधार अपडेट किए जा चुके हैं।

विशेष आधार कैंपों में 218 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत है। लखनऊ के डीएम सूर्य पाल गंगवार ने आधार कैंपों की जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में आधार हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तेवाज बन चुका है। लिहाजा इसे समय – समय पर अपडेट करवाना बेहद जरूरी है। आधार कार्ड में दर्ज पता और मोबाइल नंबर हमेशा सही होना चाहिए ताकि आपको किसी जगह जाने पर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

लखनऊ में आधार अपडेट का प्रोसेस

आधार अपडेट करवाने के लिए आपको आवास प्रमाण पत्र और पहचान पत्र लेकर नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। इसके लिए आपको 50 रूपये की फीस देनी होगी। आप ये काम कर बैठे खुद ऑनलाइन भी कर सकते हैं। आप इन्हीं दस्तावेजों को यूआईडी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। आपको यहां पैसे भी कम लगेंगे। आपको मात्र 25 रूपये फीस चुकानी होगी। वहीं, अगर आपको अपने आधार कार्ड में कुछ चीजें सुधरवानी या तब्दील करवानी है तो आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। इसकी फीस भी 50 रूपये तय की गई है। 

Tags:    

Similar News