Lucknow Traffic Signal: अब ट्रैफिक जाम लगते ही लखनऊ में सिग्नल अपने आप होगा रेड और ग्रीन, यहां देखें पूरी जानकारी

Lucknow Traffic Signal: डीसीपी ट्रैफिक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रैफिक सिग्नल के टाइमर को वाहनों के लोड के हिसाब से सेट करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए टीएसआई अपने क्षेत्र के ट्रैफिक सिग्नल के समय की रोज आईटीएमएस को रिपोर्ट देंगे।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-09-23 03:04 GMT

सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Lucknow Traffic Signal: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जगह- जगह चौराहों और तिराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल निर्धारित की गई समय सीमा के हिसाब से चलते हैं। लेकिन, अब लखनऊ में वाहनों का दबाव देखकर अपने आप सिग्नल का रंग लाल और हरा हो जाएगा। माना जा रहा है, कि यह सुविधा हो जाने से लखनऊ के लोगों को आने वाले समय से ट्रैफिक की समस्या से राहत मिलेगी। 

ट्रैफिक सिग्नल के टाइमर में होगा बदलाव

दरअसल, करीब चार साल साल लखनऊ के ट्रैफिक सिग्नल के टाइमर में वाहनों के दबाव के अनुसार बदलाव करने की तैयारी की जा रही है। गुजरे चार वर्षों में राजधानी लखनऊ में चार लाख से ज्यादा नए वाहन पंजीकृत हुए हैं। इनके चलते चौराहों और तिराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल पर भी लोड बढ़ गया है, लेकिन ट्रैफिक सिग्नल पुराने टाइमर के हिसाब से चल रहे हैं। इससे जाम की स्थिति बनी रहती है।

डीसीपी ट्रैफिक ने मांगी रिपोर्ट

वर्तमान समय में कई चौराहों और तिराहों पर लगे सिग्नल के टाइमर वाहनों के दबाव के मुताबिक सेट नहीं है। कई चौराहों पर एक तरफ से ही सभी वाहनों को निकलने में 70 से 80 सेकेंड लगते हैं, लेकिन टाइमर 40 सेकेंड का ही है। इससे उस दिशा में वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। इसी को देखते हुए डीसीपी ट्रैफिक ने डीएसआई को ट्रैफिक लोड और सिग्नल टाइमर की 15 दिनों तक प्रतिदिन रिपोर्ट देंगे। फिर ट्रैफिक लोड के हिसाब से ट्रैफिक सिग्नल के टाइमर में बदलाव किया जाएगा।

डीसीपी ट्रैफिक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रैफिक सिग्नल के टाइमर को वाहनों के लोड के हिसाब से सेट करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए टीएसआई अपने क्षेत्र के ट्रैफिक सिग्नल के समय की रोज आईटीएमएस को रिपोर्ट देंगे। इसी आधार पर आईटीएमएस के कंट्रोल रूप से सिग्नल टाइमर के समय को घटाया बढ़ाया जाएगा। 

Tags:    

Similar News