शताब्दी समारोह: विज्ञान मेले में कृषि महाविद्यालय के प्राचार्य को मिला सम्मान

लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह  में पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले पौधे के बारे मेें भी जानकारी दी जा रही है। कृषि महाविद्यालय के स्टॉप पर पहुंचने वाले इस बारे में खास दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

Update: 2020-11-22 14:31 GMT
शताब्दी समारोह के विज्ञान मेले में कृषि महाविद्यालय के प्राचार्य को मिला सम्मान

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले पौधे के बारे मेें जानकारी दी जा रही है। कृषि महाविद्यालय के स्टॉप पर पहुंचने वाले इस बारे में खास दिलचस्पी दिखा रहे हैं। मेले में आयोजक महाविद्यालय के प्राचार्य को सम्मानित भी किया गया।

विभिन्न संस्थाओं की ओर से लगभग 32 स्टॉल लगाए गए

विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न संस्थाओं की ओर से लगभग 32 स्टॉल लगाए गए हैं जिसमें चंद्र भानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय की ओर से विभिन्न प्रकार की मनमोहक सब्जियां का स्टॉल उन परिवारों को भी लुभा रहा है जो अपने घर की बगिया में सब्जी उगाना चाहते हैं। विज्ञान मेले में क्लीन एंड ग्रीन एनवायरमेंट सोसायटी की ओर से लगातार पर्यावरण में हो रहे नुकसान को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के पौधों का प्रदर्शन लगाया गया जिसमें सोसाइटी के सेक्रेटरी प्रोफेसर एस सी शर्मा ने बताया कि लगातार पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है जिससे इस प्रदूषण को यह पौधे कम करेंगे।

ये भी पढ़ें: स्वतंत्रदेव सिंह ने कार्यकर्ताओं को दिए जीत के मंत्र, समीक्षा बैठक में बनी रणनीति

सोमवार को भी लगेंगे प्रदर्शनी

महाविद्यालय के प्रोफेसर योगेश कुमार शर्मा को मेला प्रबंधन कमेटी ने मोमेंटो देकर के उनका स्वागत किया और विशेष रुप से कमेटी के सदस्य प्रोफेसर राजीव पांडे ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ से यह एक अकेला कृषि महाविद्यालय है जो निरंतर किसानों के लिए कार्य कर रहा है। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर योगेश कुमार शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी सोमवार को भी लगाई जाएगी जिसमें कई प्रकार के आकर्षक इवेंट्स होंगे।

ये भी पढ़ें : SSP का ताबड़तोड़ एक्शन: तीन थानध्यक्षों को किया चलता, बढ़ते आपराध पर हुये सख्त

कृषि महाविद्यालय द्वारा तैयार किए गए विलुप्त हो रहे औषधीय पौधों को वितरित किया गया प्रोफेसर शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में लगातार विलुप्त हो रहे औषधीय पौधों को बढ़ावा देने के लिए प्रचार प्रसार कर रहे है और औषधि पौधों को निशुल्क वितरण किया जा रहा है। महाविद्यालय के सहायक आचार्य डॉक्टर सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया की विद्यालय के शिक्षक एवं छात्र मिलकर किसान हित में कार्य कर रहे हैं। हमारा मकसद अपने महाविद्यालय क्षेत्र के किसानों की आय बढ़ाना है। इसमें सफलता भी मिल रही है।

अखिलेश तिवारी

Tags:    

Similar News