यूनिवर्सिटी में खेती: लखनऊ विवि में तैयार होगा जैविक फार्म, ये है मकसद...

राजधानी लखनऊ के इस अति प्रतिष्ठित विश्‍वविद़्यालय में अब जैविक खेती भी की जाएगी जो विश्‍वविद़्यालय के विद़यार्थियों के अलावा शिक्षकों को भी जैविक खेती की दिशा में प्रेरित करने का काम करेगी।

Update: 2020-10-24 15:21 GMT

लखनऊ। जैविक खेती को बढावा देने के लिए लखनऊ विश्‍वविद़यालय ने भी अब अपना निजी जैविक फार्म हाउस तैयार किया है। 12 हजार वर्ग फुट क्षेत्र फल में तैयार इस फार्म हाउस में जैविक व हरी सब्जियों का उत्‍पादन किया जाएगा। जिनका इस्‍तेमाल विश्‍वविद़्यालय के ट्रांजिट हॉस्‍टल में किया जा सकेगा।

लखनऊ विश्‍वविद्यालय अब करेगा जैविक खेती

उत्तर प्रदेश की राजधानी में स्थित लखनऊ विश्वविद्यालय ने जैविक खेती की दिशा में नई पहल की है। राजधानी लखनऊ के इस अति प्रतिष्ठित विश्‍वविद़्यालय में अब जैविक खेती भी की जाएगी जो विश्‍वविद़्यालय के विद़यार्थियों के अलावा शिक्षकों को भी जैविक खेती की दिशा में प्रेरित करने का काम करेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपना निजी जैविक फार्म विकसित भी कर लिया है।

ये भी पढ़ेंः स्कूलों पर बड़ा ऐलान: अभी इतने दिन रहेंगे बंद, सरकार ने लिया ये फैसला

कुलपति ने किया जैविक फार्म का औपचारिक उद्घाटन

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने शनिवार 24 अक्टूबर को इस जैविक फार्म का औपचारिक उद़घाटन किया है। अब यह फार्म ताजा, हरी और जैविक सब्जियों का उत्पादन करेगा जिसका उपयोग विश्वविद्यालय के निजी उपयोग में किया जाएगा। विश्वविद्यालय में स्थित ट्रांजिट हॉस्‍टल और अन्‍य स्‍थानों पर संचालित हो रही कैंटीन में इस जैविक फार्म में तैयार होने वाली वनस्‍पतियों का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

छात्र-छात्राओं व‍ शिक्षकों को जैविक खेती के लिए जागरुक करना मकसद

जैविक खेती करने का मकसद जहां विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं व‍ शिक्षकों को इस दिशा में जागरुक करना है। विश्‍वविद़यालय के लोगों को अहानिकारक खाद़य पदार्थ उपलब्‍ध कराना है वहीं इससे विश्‍वविद़यालय परिसर में हरियाली का अनुपात भी बढाया जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः बलिया गोलीकांड में पुलिस का कारनामा, मृत को बनाया आरोपी, दर्ज किया केस

12 हजार वर्ग फुट में तैयार किया जैविक फार्म

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार ने उदघाटन अवसर पर कहा कि इस फार्म के होने से पूरे 12 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में हमेशा हरियाली बरकरार रहेगी। इससे विश्‍वविद़यालय के हरित क्षेत्र/अनुपात को बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि यह एक नवोन्मेषी प्रयास है इसके लिए विश्‍वविद़यालय के कर्मचारी, अधिकारी व शिक्षक बधाई के पात्र हैं। यह अत्‍यंत सुखद अहसास है कि इस साल विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस हो या स्वतंत्रता दिवस या यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्म जयंती भी सभी कर्मचारियों, शिक्षकों और विदयार्थियों ने एकजुट होकर वृक्षारोपण अभियान के तहत मनाई है।

शोध-शिक्षण के साथ हरियाली और प्रकृति के लिए जाना जाएगा विवि

कुलपति ने कहा कि आने वाले दिनों में लखनऊ विश्वविद्यालय अच्छे शोध व शिक्षण के साथ-साथ अपने हरियाली और प्रकृति प्रेम के लिए भी जाना जाएगा। विश्‍वविद़यालय के जनसंपर्क अधिकारी व शिक्षक डॉ दुर्गेश सक्‍सेना ने बताया कि विश्‍वविद़यालय के ग्राउंड एवं गार्डन विभाग की टीम की देखरेख में इस जैविक फार्म का संचालन किया जाएगा।

अखिलेश तिवारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News