UP News : नए साल पर योगी सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, खुशियों से होगी नए साल की शुरूआत

UP News : योगी सरकार ने नए वर्ष के आने के पहले सरकारी कर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-12-16 05:15 GMT

सरकारी कर्मचारियों को तोहफा (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow : उत्तर प्रदेश  की योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने नए वर्ष के आने के पहले सरकारी कर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य कर्मचारियों (up government Employees) का महंगाई भत्ता 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया है।  दिसंबर की सैलरी के साथ यह तीन फीसदी भत्ता जुड़ कर मिलेगा।

बता दें कि जुलाई 2021 से तीन फीसदी बढ़े महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का भुगतान सूबे के कर्मचारियों और पेंशनरों को किया जाना है। सरकार की नीतियों से नाराज चल रहे सरकारी कर्मियों को इस तरह के तोहफे को विधानसभा चुनावों के लिए उन्हे मनाने वाला कदम कहा  जा रहा है।

योगी सरकार ने की घोषणा 

इससे पहले पहली जुलाई से 3ः महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लिया था। केंद्र के इस निर्णय के बाद कहा जा रहा था कि दीपावली पर  यूपी सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए मिलेगा पर ऐसा नहीं हो सका था।  लेकिन अब जब विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। योगी सरकार ने इसकी घोषणा की है। 

जानकारी के मुताबिक, जुलाई 2021 से नवंबर 2021 तक डीए की जो दर बढ़कर कर्मचारियों को नहीं मिली है, उसके एरियर की राशि उनके सामान्य भविष्य निधि (ळच्थ्) अकाउंट में भेज दी जाएगी. वहीं, डीए का नकद भुगतान उन्हें दिसंबर की सैलेरी के साथ जनवरी 2022 में किया जाएगा।  

शासनादेश के अनुसार राज्य सरकार ने सार्वजनिक उपक्रमों और निगमों में महंगाई भत्ता (डीए) देने का आदेश कर दिया है। एक जनवरी 2016 से पुनरीक्षित वेतन मैट्रिक्स पाने वाले अफसर-कर्मचारियों के लिए एक जुलाई 2021 से मूल वेतन का 28 प्रतिशत दिया जाएगा। एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक की अवधि में महंगाई भत्ते का देय, मूल वेतन का 17 प्रतिशत रहेगा।

Tags:    

Similar News