Lucknow Weather: रक्षा बंधन पर लखनऊ में ऐसा रहेगा मौसम, यहां जाने कब होगी बारिश

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश की राजधानी में लखनऊ (Lucknow) में आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है जिसके कारण आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-08-11 02:15 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 11 August 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहेंगे दोपहर होते-होते इन सभी क्षेत्रों में तेज धूप होने की संभावना है। बुधवार को भी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में पूरे दिन लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ा। हालांकि इस दौरान इन सभी जनपदों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलें जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास नहीं हुआ।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी थोड़ा तपन बड़ा रहने का अनुमान है। लखनऊ तथा उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन तेज धूप रहने की संभावना है जिसके कारण लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आज सुबह से ही तेज धूप निकल सकती है हालांकि, इस दौरान कई जनपदों में तेज हवाएं चलने की भी संभावना है जिसके कारण लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तेज धूप और हवाओं का सिलसिला अगले 48 घंटे तक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में जारी रहेगा। फिलहाल 2 दिनों तक लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में तेज बारिश होने की संभावना नहीं है। आज शाम के वक्त लखनऊ समेत कई अन्य जनपदों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं हालांकि इस दौरान छुटपुट बारिश होने की संभावना है। लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के पश्चिमांचल तथा पूर्वांचल में स्थित जनपदों में भी लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है। पूर्वांचल के गोरखपुर, कुशीनगर, आजमगढ़, देवरिया समेत ज्यादातर जनपदों में बीते 4 दिनों से बारिश नहीं हुई है जिसके कारण इन सभी जगहों पर लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) फिलहाल अगले 2 से 3 दिनों तक 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के सभी जनपदों में आज तेज धूप होने के कारण यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि अगर अगले 1 से 2 दिनों तक इन सभी जनपदों में इसी तरह तेज धूप निकलती रही तो अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास भी जा सकता है। गौरतलब है कि बीते महीने जुलाई में बारिश शुरू होने के बाद लखनऊ तथा प्रदेश के विभिन्न जनपदों के तापमान में 8 से 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिली थी।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में बीते 3 दिनों से तेज हवाएं चल रही है जिसके कारण लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक थोड़ा बेहतर बना हुआ है। आज सुबह लखनऊ के गोमती नगर, आलमबाग और तालकटोरा समेत कई अन्य क्षेत्रों में AQI 30-50 के आसपास दर्ज हुआ। 

Tags:    

Similar News