Lucknow Weather: पश्चिमी यूपी में झमाझम बरसे बादल, जानिए लखनऊ में कब होगी बारिश

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बिजली मानसून की सामान्य बारिश देखने को मिली।IMD के मुताबिक राजधानी लखनऊ में अगले 3 से 4 दिनों तक अच्छी बारिश होने की कोई संभावना नहीं है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-07-13 13:48 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 13 July 2022 : देश के कई राज्यों में इन दिनों मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है जिसके कारण बहुत से जगहों पर बाढ़ की स्थिति भी उत्पन्न हो गई है मगर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इस बार काफी कम बारिश हुई है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में बारिश ना होने के कारण लोगों को चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस साल उत्तर प्रदेश में अब तक महज 35 फ़ीसदी की बारिश हुई है जिसके कारण किसानों को भी भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।

बीते दिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अच्छी बारिश देखने को मिली सुबह से ही इन सभी इलाकों में काले बादल छाए रहे और दोपहर होते-होते इन सभी क्षेत्रों में जमकर बारिश देखने को मिली। हालांकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र में सुबह से ही तेज धूप का सामना लोगों को करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी लखनऊ तथा प्रदेश के कई अन्य जनपदों में लोगों को अगले 4 से 5 दिनों तक इसी तरह तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का कहना है कि लखनऊ तथा क्षेत्र के आसपास के क्षेत्रों में कमजोर मानसून होने के कारण इन सभी क्षेत्रों में सामान्य बारिश होने की संभावना फिलहाल नहीं दिखाई दे रही है।

आज कैसा रहेगा लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी काफी उमस भरा रहेगा। आज सुबह के वक्त लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के क्षेत्रों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रहेंगे मगर इस दौरान तापमान में गिरावट आने की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों में दोपहर के वक्त हल्की बूंदाबांदी हो सकती है मगर मानसून के सामान्य बारिश होने की कोई संभावना नहीं है जिसके कारण आज भी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी को झेलना पड़ेगा।

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से 4 दिनों तक यूपी के कई जनपदों में उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा। हालांकि 17 जुलाई से राजधानी लखनऊ उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में मानसून की सक्रियता बढ़ने की संभावना है, जिसके बाद सभी क्षेत्रों में मानसून का सामान्य बारिश देखने को मिलेगा और तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) और ज्यादा गर्म रहेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी लखनऊ तथा उसके आसपास के जनपदों में आज सुबह से ही हल्के बादल छाए रहेंगे, दोपहर में कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है, मगर इस दौरान लोगों को उमस भरी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। बीते दिन मंगलवार को भी लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में बाद वायु गुणवत्ता लगातार खराब होता जा रहा है। आज सुबह के वक़्त तालकटोरा में AQI 77, लालबाग में AQI 69, सेन्टर स्कूल लखनऊ AQI 78, गोमतीनगर में AQI 81 के आसपास दर्ज किया गया। पूरे जनपद के वायु गुणवत्ता को देखें तो आज सुबह 7:00 बजे के करीब AQI 117 दर्ज हुई। गौरतलब है कि बीते दिन लखनऊ में AQI 122 के आसपास रहा।

Tags:    

Similar News