Lucknow Weather: तेज बारिश का सिलसिला लखनऊ में आज भी रहेगा जारी, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भारी बारिश होने की संभावना है जिसके कारण आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस आसपास रह सकता है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-09-15 02:36 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 15 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में पिछले 12 घंटे से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से लखनऊ कानपुर समेत प्रदेश के 2 दर्जन से अधिक जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया। इन सभी जनपदों में इस अवधि के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। लखनऊ में आज भी पूरे दिन काले बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा, जनपद के ज्यादातर इलाकों में सुबह 4:00 बजे के करीब भारी बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन लखनऊ में इसी तरह रुक-रुक कर तेज बारिश होने का सिलसिला जारी रहेगा। लखनऊ के अलावा कानपुर, कन्नौज, औरैया, बाराबंकी तथा उन्नाव में भी आज पूरे दिन भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में 16 सितंबर तक लोगों को इसी तरह तेज बारिश का सामना करना पड़ेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज बारिश के कारण ठंडा रहने का अनुमान है। बीते दो-तीन दिनों से लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में बादलों का जमावड़ा लगा रहा है इस अवधि में कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी तो कई जगहों पर तेज बारिश देखने को मिली है। बुधवार शाम से ही लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में जोरदार बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। रात के वक्त कई जगहों पर भारी बारिश होने के कारण जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई जिसके कारण आज सुबह लोगों को घरों से निकलने पर दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन लखनऊ में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा इस दौरान राजधानी के कई हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश होने की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह 10:00 बजे तक राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं, दोपहर बाद राजधानी के एयरपोर्ट, आलमबाग, चिनहट समेत कई अन्य इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। लखनऊ के अलावा कानपुर बाराबंकी तथा उन्नाव में भी अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से दी गई है। लखनऊ के तरह ही इन सभी जनपदों में आज सुबह से ही पूरे दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है वहीं दोपहर बाद जनपद के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 सितंबर तक इन सभी जनपदों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के करीब 2 दर्जन से अधिक जनपदों में आज पूरे दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है इस अवधि में कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। बता दें हाल ही में मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश के वाराणसी, प्रयागराज, औरैया, संत कबीर नगर तथा गोरखपुर समेत कुल 33 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया था। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों तक पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, मऊ, आजमगढ़, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत ज्यादातर जनपदों में तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बता दें पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में गरज के साथ भारी बारिश देखने की मिली है जिसके कारण कई जगहों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई है। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल के भी ज्यादातर जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है हालांकि इन सभी जनपदों में फिलहाल तेज बारिश होने की संभावना काफी कम है। मौसम विभाग का कहना है कि 16 सितंबर तक यूपी के 33 जिलों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है हालांकि, बूंदाबांदी का सिलसिला 17 या 18 सितंबर तक जारी रह सकता है। इस अवधि में ज्यादातर जगहों पर तेज हवाओं और गरज के साथ हल्के से भारी स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। बता दें यूपी में इस साल अब तक सामान्य से कुल 70% बारिश कम हुई है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बूंदाबांदी भरा रह सकता है। बुधवार शाम से ही लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है। वहीं, आज सुबह लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन लखनऊ में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा वहीं, कुछ जगहों पर इस दौरान भारी बारिश होने की भी संभावना है जिसके कारण तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है। जिसके कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की और गिरावट देखने को मिल सकती है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

यूपी की राजधानी लखनऊ में बीते दो-तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी अच्छे श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है। आज सुबह के वक्त हुई जोरदार बारिश के बाद लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 30 के आसपास दर्ज हुआ है।

Tags:    

Similar News