Lucknow Weather: लखनऊ में आज छाए रहेंगे काले बादल, IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में आज भारी बारिश होने की संभावना है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-08-19 02:32 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Click the Play button to listen to article

Lucknow Weather Today 19 August 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। गौरतलब है कि बीते तीन-चार दिनों से लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। गुरुवार को भी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में तेज धूप के कारण पारा 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग की ओर से यह संभावना जताई जा रही है कि अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज कल के मुकाबले ठंडा रहने का अनुमान है। लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आज सुबह से ही हल्के बादल छाए रहेंगे। वहीं, दोपहर तक करीब दो दर्जन जनपदों में बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में आज सुबह के वक्त हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, दोपहर 1:00 बजे के करीब लखनऊ के गोमती नगर आलमबाग चिनहट मोहनलालगंज समेत कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान जनपद से सटे कई अन्य जनपदों में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

IMD के मुताबिक लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में भी अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, मऊ, आजमगढ़ तथा जौनपुर समेत कई अन्य जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, बस्ती तथा कुशीनगर समेत आसपास के ज्यादातर हिस्सों में आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा दोपहर बाद इन जनपदों में भी भारी बारिश होने की संभावना है वहीं कई जगहों पर इस अवधि में बिजली गिरने की आशंका भी मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के मुकाबला थोड़ा राहत भरा रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में आज सुबह से ही हल्के बादल छाए रहेंगे वही दोपहर होते-होते इन सभी जनपदों में गरज के साथ तेज बारिश होने की भी संभावना है जिसके कारण आज लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ तथा आसपास के कई अन्य जनपदों में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है लेकिन न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों तक लखनऊ समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है जिसके कारण लखनऊ के तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट अगले 48 घंटे के दौरान दर्ज हो सकती है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में वायु गुणवत्ता बीते कुछ दिनों से काफी बेहतर श्रेणी में दर्ज की जा रही है। आज सुबह 7:00 बजे के करीब राजधानी के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक - AQI 50 के आसपास दर्ज किया गया है।

Tags:    

Similar News