Lucknow Weather: लखनऊ के इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश, जानें अगले 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-02 02:33 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 2 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में सुबह के वक्त मौसम काफी साफ रहेगा, जनपद के ज्यादातर इलाकों में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज सुबह के वक्त तेज धूप निकलेगी। हालांकि, इन सभी जनपदों में दोपहर 12:00 बजे के बाद काले बादल छाए रह सकते हैं इस दौरान इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश होने की संभावना है तो कुछ जगहों पर भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आज सुबह के वक्त मौसम साफ रहेगा। हालांकि, इस हफ्ते राज्य के अलग-अलग जनपदों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते कुछ दिनों से तेज धूप के कारण उमस भरा रहा है। आज भी सुबह के वक़्त राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में खिलकर धूप निकलने का अनुमान है। हालांकि दोपहर 12 बजे के बाद लखनऊ के गोमतीनगर, चिनहट, मोहनलालगंज, तालकटोरा, आलमबाग, चारबाग तथा एयरपोर्ट समेत विभिन्न इलाकों में मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ से सटे बाराबंकी तथा उन्नाव जनपद में भी आज दोपहर बाद छिटपुट बारिश होने की संभावना है इस दौरान इन सभी जनपदों के कुछ हिस्सों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकते हैं। लखनऊ के अलावा कानपुर में आज पूरे दिन लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ सकता है जिसके कारण कानपुर में अधिकतम तापमान कल के तरह ही बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि 4 से 7 अक्टूबर तक लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के करीब एक दर्जन से अधिक जनपदों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान कुछ जनपदों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है। गौरतलब है कि बीते सितंबर महीने के पहले हफ्ते में समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देंखने को मिली थी। 14 से 20 सितंबर के बीच हुई बारिश राजधानी लखनऊ के कई प्रमुख सड़कों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न कर दी थी। जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था वहीं, इस मूसलाधार बारिश के कारण कई जगहों से हादसे की खबर भी सामने आई थी।

यूपी की राजधानी लखनऊ के अलावा प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी आज दोपहर बाद मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित कुशीनगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर, मऊ तथा वाराणसी समेत विभिन्न जनपदों में आज सुबह के वक्त मौसम साफ रहेगा। हालांकि, दोपहर बाद इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से काले बादल छाए रह सकते हैं। जिसके कारण दोपहर 1:00 बजे के बाद जनपद के विभिन्न हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि बीते 1 हफ्ते से पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि 4 से 7 अक्टूबर के बीच इन सभी जनपदों में एक बार फिर मध्यम से भारी स्तर की बारिश हो सकती है जिससे इन सभी जनपदों में तापमान में गिरावट आने का अनुमान है। बता दें इसी साल सितंबर महीने के पूर्वांचल के गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत विभिन्न जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी जिसके कारण गोरखपुर के कई प्रमुख सड़कों पर, बाजारों तथा सरकारी कार्यालयों में घुटने तक पानी भर गया था। वहीं, लगातार हुई बारिश के कारण देवरिया में एक दो मंजिला मकान ढह गया तथा कुशीनगर में इस मूसलाधार बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने के कारण लोग झुलस गए। रिकॉर्ड स्तर की हुई बारिश के कारण पूर्वांचल के अलग-अलग जनपदों से कई तरह की हादसे की खबर सामने आई। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ तथा पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में मौसम साफ रहेगा इस दौरान इन सभी जनपदों के कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) हल्के बूंदाबांदी वाला रहने का अनुमान है। आज सुबह के वक्त लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ रहेगा हालांकि दोपहर बाद इन सभी इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश के बाद लखनऊ के तापमान में आज 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है जिसके कारण आज राजधानी में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के साथ-साथ से सटे बाराबंकी तथा उन्नाव जनपद में भी आज दोपहर बाद हल्की बारिश होने की संभावना है। इन सबके अलावा कानपुर के तापमान की बात करें तो आज कानपुर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि इस हफ्ते 4 से 7 अक्टूबर के बीच लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश हो सकती है जिसके कारण लखनऊ के तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 74AQI

2. तालकटोरा - 59AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 61AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 76AQI

5. गोमती नगर - 83AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 67AQI

Tags:    

Similar News