Lucknow Weather: लखनऊ में अचानक बदलेगा मौसम, जानें कब और कहाँ होगी बारिश

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-08-22 12:52 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 22 August 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। रविवार को लखनऊ में सुबह से ही बादलों का जमावड़ा लगा हुआ था और दोपहर होते-होते राजधानी के कई इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिली। लखनऊ से सटे बाराबंकी उन्नाव और कानपुर जनपद में भी रविवार को सुबह से ही काले बादल छाए हुए थे इन जनपदों में भी दोपहर बाद अच्छी बारिश हुई। मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ समेत उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में मौसम सुहावना बना रहेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज सुहावन रहने का अनुमान है। लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन हल्के काले बादल छाए रह सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में आज दोपहर बाद तेज बारिश हो सकती है हालांकि सुबह के वक्त हुई इन जनपदों के अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के गोमतीनगर चिनहट और मोहनलालगंज समेत कई अन्य इलाकों में दोपहर 12:00 बजे तक हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है हालांकि 2:00 बजे के आसपास तेज बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा कानपुर तथा बाराबंकी के कई इलाकों में दोपहर तक तेज बारिश होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ और कानपुर के अलावा प्रदेश के करीब 2 दर्जन से अधिक जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक आज वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर तथा इन जनपदों के आसपास के कई अन्य क्षेत्रों में गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है, मौसम विभाग ने इन सभी क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। इसके अलावा पूर्वांचल में स्थित मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और बस्ती समेत कई अन्य जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान हल्के से मध्यम स्तर तक की बारिश हो सकती है। इस दौरान इन क्षेत्रों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल की तरह ही रहेगा। बता दें लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बीते तीन-चार दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। शनिवार और रविवार को भी लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में तेज बारिश देखने को मिली थी जिसके कारण लखनऊ के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई। मौसम विभाग के मुताबिक भी लखनऊ में पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा दोपहर तक राजधानी के कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है जिसके कारण लखनऊ का आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। गौरतलब है कि कल मंगलवार को लखनऊ में तेज धूप होने का अनुमान है जिसके कारण यहां तापमान एक बार फिर 35 डिग्री सेल्सियस या उसके पार पहुंच सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ समय उससे सटे विभिन्न जनपदों में लगातार हो रही बारिश और तेज हवाओं के कारण लखनऊ में हवा इन दिनों काफी साफ बना हुआ है। जिसके कारण बीते 1 हफ्ते से लखनऊ में AQI 50 के आसपास की दर्ज हुआ है।

Tags:    

Similar News