Lucknow Weather: लखनऊ और उसके पड़ोसी जनपदों में आज भी होगी झमाझम बारिश, जाने अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के 15 से अधिक जनपदों में अगले 24 घण्टे के दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-09-22 05:02 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 22 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आज भी बादलों का आना जाना लगा रहेगा। बीते दिन भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रहें वहीं, शाम होते-होते कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली थी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज भी धूप होने की संभावना काफी कम है सुबह से ही जनपद के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहेंगे वही दोपहर बाद अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के करीब एक दर्जन से अधिक जनपदों में आज मौसम इसी तरह मिलाजुला बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से 22 सितंबर को लखनऊ समेत प्रदेश के कई अन्य जिलों में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी बूंदाबांदी वाला रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत उससे सटे विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान दोपहर 2 बजे के बाद राजधानी के कई प्रमुख हिस्सों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ मध्य बस्तर की बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर में भी आज पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहेगा। इस दौरान इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है हालांकि, इन जनपदों में फिलहाल भारी बारिश होने की संभावना काफी कम है। गौरतलब है कि बीते 10 से 15 दिनों के दौरान लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में मध्यम से भारी व्यक्ति की बारी देखने को मिली है। वहीं, पिछले हफ्ते लखनऊ में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। बुधवार से शनिवार के बीच हुई जोरदार बारिश के कारण लखनऊ के कई प्रमुख बाजारों और सड़कों में जलभराव के गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण वहां से गुजरने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, इस दौरान लगातार हुई बारिश के कारण कुछ हादसों की खबरें भी सामने आई जहां एक मकान ढह जाने के कारण एक ही परिवार के कुछ लोगों की मृत्यु हो गई। इसके अलावा, लगातार हुई बारिश ने पूरे शहर में विद्युत और यातायात व्यवस्था पर भी गहरा प्रभाव डाला जिसके कारण लखनऊ वासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में अगले 24 घंटे के दौरान तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है।

लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के 10 से अधिक जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूर्वांचल के कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, संत कबीर नगर, मऊ तथा जौनपुर समेत कई अन्य जनपदों में पूरे दिन बादलों का जमावड़ा देखने को मिलेगा। इस दौरान दोपहर तक कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है वहीं, दोपहर बाद इन सभी जनपदों के ज्यादातर हिस्सों में तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। इस हफ्ते सोमवार और मंगलवार को भी इन सभी जनपदों के ज्यादातर हिस्सों में तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली है। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते पूर्वांचल के कई जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण प्रयागराज से लेकर महाराजगंज तक हादसे की खबरें भी सामने आयी। बीते हफ्ते बुधवार से शनिवार के बीच हुई जोरदार बारिश के बीच पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में मकान ढहने के कारण कई लोगों की मृत्यु हो गई। बुधवार से शुक्रवार के बीच हुई बारिश के कारण गोरखपुर के ज्यादातर इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति देखने को मिली जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, कुशीनगर जनपद में आकाशीय बिजली गिरने के कारण कुछ लोगों के झुलसने की खबर सामने आयी, देवरिया में रविवार को हुई बारिश के कारण एक दो मंजिला मकान गिर गया जिसमें दबकर एक ही परिवार के 3 लोगों की मृत्यु हो गई। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 15 से अधिक जनपदों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने की संभावना है इस दौरान कई जनपदों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) सुहावना बना रहेगा है। लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जिलों में सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहेंगे इस दौरान इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दोपहर 2:00 बजे के बाद लखनऊ के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। जिसके कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में बारिश के कारण कानपुर में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हो सकती है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

सितंबर महीने में अब तक ज्यादातर दिन राजधानी लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी अच्छे श्रेणी में दर्ज किया गया है। बीते 10 दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण राजधानी के ज्यादातर इलाकों में AQI 40 के नीचे ही रहा है। गोमती नगर, एयरपोर्ट, आलमबाग समेत जनपद के कई अन्य प्रमुख क्षेत्रों में आज सुबह 7:00 बजे के करीब AQI 20-40 के बीच रहा।

Tags:    

Similar News