Lucknow Weather Update: लखनऊ में फिर भारी बारिश की चेतावनी, इन इलाकों में होगी जमकर बरसात

Lucknow Weather Update Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जनपदों में अगले 24 घण्टे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-09-23 15:51 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 23 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भारी बारिश होने की संभावना है। गुरुवार को जनपद के कई इलाकों में सुबह से ही बादलों का जमावड़ा लगा रहा वहीं, दोपहर बाद अलग-अलग इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देंखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आज भी पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहेगा। दोपहर 11:00 बजे के बाद लखनऊ तथा बाराबंकी के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना है वहीं, कानपुर तथा उन्नाव में भी दोपहर बाद आज छूट बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि भारतीय मौसम विभाग ने लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जनपदों में अगले 48 घंटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस अवधि में कई जनपदों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी पूरे दिन छिटपुट बारिश वाला सिलसिला जारी रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जनपदों में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। जिसके लिए मौसम विभाग की ओर से कुछ जनपदों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है तो कुछ जगहों पर ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहेगा। लखनऊ में सुबह के वक्त कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है, मगर दोपहर 11:00 बजे के बाद राजधानी के चिनहट, एयरपोर्ट, आलमबाग ,मोहनलालगंज समेत कई अन्य प्रमुख इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर तथा उन्नाव में भी आज दोपहर बाद हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। इस बीच इन सभी जनपदों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

लखनऊ के अलावा प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गोरखपुर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, मऊ, आजमगढ़ तथा जौनपुर समेत विभिन्न जनपदों में आज दोपहर बाद छुटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के वक्त मौसम साफ रहेगा, मगर दोपहर 3:00 बजे के बाद कई इलाकों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं जिसके कारण हल्के से मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते हफ्ते हुई जोरदार बारिश ने लखनऊ से लेकर गोरखपुर तक आमजन की जीवन शैली को बुरी तरह प्रभावित किया। बीते हफ्ते बुधवार से शनिवार के बीच हुई मूसलाधार बारिश के कारण लखनऊ तथा गोरखपुर जनपद के कई प्रमुख इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई। इन दोनों ही जनपदों के कई प्रमुख बाजारों में स्थित दुकानों में भी पानी भर जाने के कारण व्यापारियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। वहीं, लगातार हो रही बारिश के कारण कुछ पुराने मकान ढह गए। इस बीच कुशीनगर तथा देवरिया में आकाशीय बिजली गिरने के कारण कुछ लोगों के घायल होने की खबरें भी सामने आयी।

उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल में भी अगले 48 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, एनसीआर में बीते 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार को सुबह से ही गाजियाबाद, नोएडा तथा एनसीआर के कई अन्य क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश होने का सिलसिला जारी है। जिसके कारण बीते दिन नोएडा के कई प्रमुख इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई वहीं, लगातार हो रही बारिश के कारण कई प्रमुख सड़कों पर भी लंबा ट्रैफिक जाम देखने को मिला। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 25 से अधिक जनपदों में अगले 48 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के तरह ही बने रहने का अनुमान है। गुरुवार को लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी दोपहर बाद लखनऊ उत्तर उससे सटे विभिन्न जनपदों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है जिसके कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। बीते दिन लखनऊ बाराबंकी कन्नौज तथा उन्नाव में हुई बारिश के कारण कानपुर के तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है मौसम विभाग के मुताबिक आज कानपुर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में अगले दो दिनों तक तापमान में वृद्धि का कोई अनुमान नहीं है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते 2 हफ्ते से 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ मध्यम से भारी स्तर की बारिश देखने को मिली है जिसके कारण यहां वायु प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 20-40 के बीच ही दर्ज किया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News