LDA News: दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद जागा एलडीए, अब लखनऊ में बेसमेंट में चल रही गतिविधियों की होगी जाँच, आदेश जारी

LDA News: इस सम्बन्ध में सघन जांच हेतु अवर अभियंता, सहायक अभियंता एवं जोनल अधिकारी का दल गठित करते हुए ऐसे स्थलों की नियमित जाँच व निगरानी के साथ ही कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-30 13:41 GMT

 Photo- Social Media 

LDA News: देश की राजधानी दिल्ली में एक निजी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से हुई छात्रों की मौत के बाद अब लखनऊ विकास प्राधिकरण की कुम्भकर्णी नींद टूटी है। दिल्ली हादसे के बाद जागे एलडीए की ओर से मंगलवार को टीम बनाकर शहर के बेसमेंट में चल रही अवैध गतिविधियों के निरीक्षण हेतु आदेश जारी किए गए हैं। इस टीम में एलडीए सचिव से लेकर मुख्य नगर नियोजक तक को जोन वार बांटा गया है। इनकी जिम्मेदारी होगी की फील्ड में जाकर बेसमेंट का निरीक्षण करें और अवैध गतिविधि पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करें। 

जारी आदेश में कहा गया है कि निर्माण के बेसमेंट में खासतौर से पार्किंग के स्थान पर चल रही गतिविधियों के नियंत्रण एवं मानक सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाएं। इस सम्बन्ध में सघन जांच हेतु अवर अभियंता, सहायक अभियंता एवं जोनल अधिकारी का दल गठित करते हुए ऐसे स्थलों की नियमित जाँच व निगरानी के साथ ही कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं। वीसी ने यह आदेश भी दिए हैं की बेसमेंट का इस्तेमाल स्वीकृत मानदण्डों तथा मानचित्र अनुसार होना भी सुनिश्चित किया जाए। साथ ही जहां मानचित्र स्वीकृति के बिना बेसमेंट बने हैं उन पर भी कार्रवाई की जाए।

मानचित्र स्वीकृत तो भी मानसून में खुदाई न हो

जारी आदेश में कहा गया है कि जिन स्थानों के मानचित्र स्वीकृत हैं वहां भी बेसमेंट की खुदाई बरसात में न की जाए। मानसून के दौरान खुदाई पर रोक रहेगी। आदेश में आगे यह भी कहा गया है कि जिन स्थानों पर खुदाई करना अति आवश्यक हो वहाँ मानकों के अनुरूप और सुरक्षा उपायों के साथ ही खुदाई की जाए। ऐसा न होने पर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

इन अधिकारियों पर निरीक्षण की जिम्मेदारी

शहर भर के बेसमेंट में जारी नियम विरुद्ध गतिविधियों के लिए एलडीए के वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसमें सचिव विवेक श्रीवास्तव को जोन-1, अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा को जोन 2 व 3, संयुक्त सचिव सुशील प्रताप सिंह को जोन 4 एवं 5 तथा मुख्य नगर नियोजक केके गौतम को जोन 6 एवं 7 की जिम्मेदारी दी गई है। 

Tags:    

Similar News