Lucknow University: छात्र कल्याण, कर्मयोगी और शोध मेधा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन शुरू, 12 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

Lucknow University: अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. संगीता साहू का कहना है कि आवश्यक दस्तावेजों के साथ डीएसडब्ल्यू कार्यालय में 12 अगस्त तक आवेदन पत्र जमा किए जा सकेंगे। इसके लिए सभी जरूरी निर्देश एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-30 06:30 GMT

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्र कल्याण कोष से संचालित छात्र कल्याण, कर्मयोगी और शोध मेधा योजना के लिए आवेदन की शुरूआत हो गई है। इन योजनाओं में आवेदन करने की पात्रता रखने वाले छात्र-छात्राएं व शोधार्थी 12 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने विभागाध्यक्ष, निदेशक या अधिष्ठाता के जरिए आवेदन करना होगा। इस संबंध में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. संगीता साहू ने निर्देश जारी कर दिए हैं। उनका कहना है कि आवश्यक दस्तावेजों के साथ डीएसडब्ल्यू कार्यालय में 12 अगस्त तक आवेदन पत्र जमा किए जा सकेंगे। इसके लिए सभी जरूरी निर्देश एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। कोई भी विद्यार्थी आवेदन करने से पहले निर्देशों को आवश्यक तौर पर पढ़ ले। इससे छात्र या छात्रा को आवेदन करने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पडेगा। 

बीए एनईपी का सीट अलॉटमेंट आज 

एलयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के तहत बीए एनईपी कार्यक्रम का प्रथम सीट अलॉटमेंट जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी विवि की आधिकारिक वेबसाइट के एडमिशन पेज पर जाकर अपनी लॉगिन आईडी व पासवर्ड के जरिए दो अगस्त तक ऑनलाइन सीट कंफर्मेशन फीस जमा कर सकते हैं। 

बायोस्टैटिस्टिक्स के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तीन को 

एलयू के परास्नातक प्रवेश प्रक्रिया के तहत बायोस्टैटिस्टिक्स कार्यक्रम में दाखिले के लिए पात्रता जांच और दस्तावेजों के सत्यापन की तिथि तय कर दी गई है। प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि तीन अगस्त को मुख्य परिसर स्थित सांख्यिकी विभाग में जाकर सुबह 10 बजे से काउंसलिंग करा सकेंगे। 

एलएलबी पांच वर्षीय में सत्यापन कल 

एलयू में नवीन परिसर स्थित विधि संकाय के एलएलबी पंचवर्षीय पाठ्यक्रम के सत्र 2024-25 के नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के अभिलेखों का सत्यापन 31 जुलाई को सुबह 11 बजे से होगा। इस संबंध में संकायाध्यक्ष प्रो. बीडी सिंह ने निर्देश जारी कर दिए हैं। उनका कहना है कि सभी छात्रों को अभिलेखों की छायाप्रति और मूलप्रति लाना अनिवार्य हैं। जिसमें हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की अंकतालिका व प्रमाण पत्र, टीसी, माइग्रेशन प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, चरित्र, जाति, आय व गैप प्रमाण-पत्र, अलॉटमेंट लेटर, शुल्क पावती और भारण प्रमाण-पत्र लेकर आना होगा। इसमें गैप व भारण प्रमाण पत्र अनिवार्य नहीं है। 

एलयू के आठ छात्रों का कैंपस प्लेसमेंट 

एलयू के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल की ओर से आयोजित प्लेसमेंट ड्राइव में आठ छात्रों को चयनित किया गया। निदेशक प्रो. अनूप कुमार भारतीय ने बताया कि आदरणीय फाउंडेशन ने छात्रों को चयनित किया है। चयनित छात्रों में रोमी मौर्या, प्रवीण सिंह, माधुरी कुमारी, आदित्य पांडेय, अनुराग पांडेय, खुशी पांडेय, सिमरन पांडेय और आदित्य कुमार मिश्रा शामिल हैं। प्रो. भारतीय का कहना है कि चयनित छात्रों को पांच से नौ लाख रूपये प्रतिवर्ष का का पैकेज प्राप्त होगा। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बधाई दी। 

संकाय के फायदों पर चर्चा हुई 

एलयू में प्रबंधन अध्ययन संकाय के प्रबंधन विभाग की ओर से नव स्थापित प्रबंधन अध्ययन संकाय के लाभों पर चर्चा करने के लिए एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन हुआ। डीन और विभागाध्यक्ष प्रो. संगीता साहू ने बताया कि संकाय बनने से विश्वविद्यालय में प्रबंधन शिक्षा के मानकों को ऊपर उठाया जा सकेगा। डॉ. हिमांशु मोहन, डॉ. रितु नारंग, डॉ. अजय प्रकाश, डॉ. मोहम्मद अनीस, डॉ. एसके कौशल समेत कई अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News