Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ मास का पहला मंगलवार आज, मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

Lucknow News: इस दिन होती है हनुमान जी की विशेष कृपा, ज्येष्ठ मंगल के दिन भक्तों को हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए।

Update: 2024-05-28 02:30 GMT

Bada Mangal IN Lucknow (photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack.com)

 

Lucknow News: ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगलवार आज यानी 28 मई को है। राजधानी में ज्येष्ठ के मंगल का विशेष महत्व है। हनुमान जी के मंदिरों में भजन-कृतन, हनुमान चालीसा और सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी के हनुमान सेतु मंदिर और अलीगंज के हनुमान मंदिर में इस दिन विशेष आयोजन किए जाते हैं। इन दोनों मंदिरों में कई दिन पहले से तैयारी चल रही थी। राम भक्त हनुमान के दर्शन के लिए श्रद्धालु देर रात के बाद से ही मंदिर पहुंचने लगे थे। मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। हनुमान सेतु और अलीगंज के हनुमान जी के मंदिर में दर्शन को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। वहीं शहर में जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया है।

आज के दिन हनुमान जी की होती है विशेष कृपा

आज के दिन हनुमान जी अपने भक्तों पर विशेष कृपा करते हैं। मुंशी पुलिया स्थित हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित अशोक पांडेय कहते हैं कि ज्येष्ठ मास के बड़े मंगल पर हनुमानजी की विशेष कृपा होती है। इस बार ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगलवार आज यानी 28 मई को है, जबकि दूसरा बड़ा मंगल चार जून को है। वे कहते हैं कि ज्येष्ठ मंगल के दिन भक्तों को हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए।


इस दिन जल्दी उठकर स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनें। फिर हनुमान जी की मूर्ति को तिलक आदि लगाएं और पूजा करें। लाल रंग हनुमान जी का प्रिय है, इसलिए इस दिन लाल रंग के वस्त्र का दान करें। उन्होंने बताया कि ज्येष्ठ के बड़े मंगल पर मीठा शरबत पिलाना, भंडारे कराने से भी पुण्य मिलता है।



Tags:    

Similar News