Lucknow News: बाप रे बाप! लखनऊ में यहां तोड़े जाएंगे 450 से अधिक मकान, चलेगा बुलडोजर

Lucknow News: लखनऊ में अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा एक्शन होने जा रहा है। राजधानी के मुंसीपुलिया मेट्रो स्टेशन इलाके में प्रशासन ऐसे करीब 450 से अधिक मकानों पर कार्रवाई करने जा रहा है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-20 03:37 GMT

Anti encroachment campaign in lucknow   (photo: social media )

Lucknow News: राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी हिस्सों में अतिक्रमण विरोधी अभियान जोर शोर से चल रहा है। योगी सरकार वर्षों से सार्वजनिक जमीनों पर कब्जा कर बैठे अतिक्रमणकारियों से भूमि को खाली कराने में जुटी हुई है। इनमें बड़े-बड़े माफिया और बाहुबलियों से लेकर सामान्या नागरिक तक शामिल हैं। इसी कड़ी में अब लखनऊ में अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा एक्शन होने जा रहा है। राजधानी के मुंसीपुलिया मेट्रो स्टेशन इलाके में प्रशासन ऐसे करीब 450 से अधिक मकानों पर कार्रवाई करने जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, निगम प्रशासन ने मुंसीपुलिया मेट्रो स्टेशन इलाके में ऐसे 481 मकान चिन्हित किए हैं, जिसे सार्वजनिक जमीन का अतिक्रमण कर बनाया गया है। उक्त कब्जाधारकों को इस बाबत नोटिस भी जारी किया गया लेकिन इसके बावजूद उनकी ओर से कोई हरकत न होने के बाद अब बुलडोजर एक्शन का निर्णय लिया गया है। कार्रवाई के दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

सीएम योगी ने अधिकारियों को दे रखी है हिदायत

योगी सरकार पर विपक्ष आरोप लगाता रहा है कि अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई के नाम पर गरीबों को परेशान किया जा रहा है। उन्हें उनके घरों से बेदखल कर बेघर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब इन शिकायतों और आरोपों को गंभीरता से लिया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गरीब एवं निराश्रित व्यक्तियों की सार्वजनिक भूमि से बेदखल करने की कार्रवाई करने से पूर्व उनके आवास की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

शासन की ओर से इस बाबत सभी जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। निर्देश में उनकी जिम्मेदारी को तय करते हुए ऐसे मामलों में गरीबों के उत्पीड़न और शोषण पर कड़ा रूख अख्तियार करने को कहा गया है। अगर किसी अधिकारी के खिलाफ कमजोर और असहाय वर्ग को अतिक्रमण विरोधी अभियान के नाम पर उत्पीड़न करने की कोई शिकायत प्राप्त होती है, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी और वे सेवा से बर्खास्त भी किए जा सकते हैं।

Tags:    

Similar News