Lucknow News: CM योगी बोलेः बिजली मीटर जांच-बिल बकाया के नाम पर उपभोक्ता का उत्पीड़न क्षम्य नहीं

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि बिजली चोरी पर रोक लगायी जाए और मीटर रीडर के काम की मॉनीटरिंग की जाए।

Update: 2024-07-15 10:41 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ ने विद्युत विभाग के अफसरों के साथ की बैठक (सोशल मीडिया)

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेश में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान ऊर्जा विभाग के मंत्री एके शर्मा भी उपस्थित रहे। बैठक में उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ-साथ सभी डिस्कॉम के वरिष्ठ अफसर और अभियंता भी शामिल हुए। बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि बिजली चोरी पर रोक लगायी जाए और मीटर रीडर के काम की मॉनीटरिंग की जाए। बिजली मीटर जांच या बिल बकाया के नाम पर किसी उपभोक्ता का उत्पीड़न न किया जाए। यह किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में बीते सात वर्षों में यूपी में सबको बिजली-निर्बाध बिजली का संकल्प पूरा हो रहा है। हर गांव-हर मजरे तक बिजली पहुंच रही है। आज बिना किसी भेदभाव अथवा वीआईपी कल्चर के विद्युत आपूर्ति की जा रही है। भीषण गर्मी के बीच आमजन की सुविधा के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हुए 15 मार्च से 30 जून तक पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की गई।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि विभिन्न हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट के अतिरिक्त राज्य में अनपरा, हरदुआगंज, ओबरा, पारीछा और जवाहरपुर में 22 थर्मल परियोजनाएं सफलतापूर्वक चल रही हैं। घाटमपुर, पनकी, ओबरा-सी और जवाहरपुर में निर्माणाधीन इकाइयों का कार्य शीघ्र ही पूरा करा लिया जाए। सीएम योगी ने कहा कि राज्य में बिजली की मांग तेजी से बढ़ रही है। वर्ष 2018-19 में एक दिन में सर्वाधिक 20062 मेगावॉट की मांग रही, जो इस सत्र में 13 जून को 30618 मेगावॉट तक पहुंच गई थी। मांग के सापेक्ष पर्याप्त विद्युत आपूर्ति करायी जाए।

खराब ट्रांसफार्मरों को तत्काल सुधारा जाए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि गांव हो या नगरीय क्षेत्र कहीं भी ट्रांसफार्मर खराब हो तो बिना विलंब सुधार किया जाए। अगर जरूरत पड़े तो नया ट्रांसफार्मर भेजा जाए। ट्रांसफार्मर की मरम्मत करने वाली एजेंसियों के कार्यों की भी जांच की जाए। टॉल फ्री नंबर व हेल्पलाइन पर आने वाली जनता की हर समस्या को तत्काल सुना जाए और उसका शीघ्र समाधान किया जाए।

उपभोक्ता को न दिया जाए गलत बिजली बिल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आम जन की सुविधा और सहूलियत को प्राथमिकता पर रखा जाए। पॉवर कॉर्पोरेशन के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती होती है सही बिल और समय पर बिल उपलब्ध कराना। किसी भी उपभोक्ता को गलत बिजली बिल न दिया जाए। साथ ही सभी को समय से बिल दिया जाए। उपभोक्ताओं से संवाद बनाएं।

Tags:    

Similar News